पर्याप्त बरसात से खरीफ बुवाई ने गति पकड़ी

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2016 - 01:48 PM (IST)

नई दिल्ली: कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज कहा कि देश के विभिन्न भागों में अच्छी बरसात होने के कारण धीमी शुरूआत के बाद इस सप्ताह धान जैसे खरीफ फसलों की बुवाई ने गति पकड़ी है। जून में अपर्याप्त बरसात के कारण पिछले सप्ताह तक खरीफ फसलों की बुवाई का कुल रकबा 23 प्रतिशत कम यानी 215.87 लाख हैक्टेयर ही था।  

 

खरीफ (गरमी) की फसल की बुवाई जून में दक्षिण पश्चिम मानसून की शुरूआत के साथ होता है और कटाई का काम अक्तूबर और उसके बाद तक किया जाता है। धान एक प्रमुख खरीफ फसल है। सिंह ने संवाददाताआें से कहा, "देश के विभिन्न भागों में अच्छी बरसात हुई है। मानसून की स्थिति में सुधार हुआ है और कई स्थानों पर खरीफ फसलों की बुवाई के काम ने गति पकड़ी है।" उन्होंने कहा कि जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों में अच्छी बरसात होने के अनुमान के कारण खरीफ बुवाई के काम में सुधार होने की उम्मीद है। 

 

समान दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हुए कृषि सचिव एस के पटनायक ने कहा, "कई राज्यों में अच्छी बरसात के से बुवाई तेज हुई है और पिछले साल से रकबे का अंतर कम हुआ है। पिछले सप्ताह तक यह कमी 60 लाख हैक्टेयर तक थी लेकिन यह अंतर अब 3 दिनों में घटकर 30 लाख हैक्टेयर रह गया है।" उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में धान, दलहन, तिलहन और यहां तक कि कपास की बुवाई की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है।  

 

भारतीय मौसम विभाग (आई.एम.डी.) के अनुसार देश के विभिन्न भागों में अच्छी बरसात के बाद कुल मानसून की कमी घटकर 9 प्रतिशत रह गई है। मौसम विभाग ने इस वर्ष कुल मानसून के सामान्य से बेहतर होने की भविष्यवाणी की है और सरकार वर्ष 2016-17 में 27 करोड़ एक लाख टन रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News