कंपनियों के तिमाही परिणाम से तय होगी शेयर बाजार की चाल

Sunday, Feb 12, 2017 - 02:28 PM (IST)

नई दिल्लीः शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनियों के तिमाही परिणाम, मुद्रास्फीति आंकड़े और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के रुख से ही आने वाले दिनों में शेयर बाजार की चाल तय होगी। ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक, विजय सिंघानिया ने कहा, "उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव, वृहद आर्थिक आंकड़े और कंपनियों के वित्तवर्ष 2017 के तीसरी तिमाही के कार्यपरिणाम ही सोमवार से शुरू होने वाले सप्ताह में शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे।"

जनवरी माह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति आंकड़े सोमवार को बाजार बंद होने के बाद आएंगे जबकि थोक बिक्री मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति आंकड़े मंगलवार को आएंगे। निवेशकों की नजर कंपनियों के तिमाही परिणामों के आखिरी दौर पर होगी। सप्ताह के दौरान जिन प्रमुख कंपनियों के कार्यपरिणाम घोषित होंगे उनमें हिन्डाल्को इंडस्ट्रीज, जयप्रकाश पावर वेंचर्स, एनएमडीसी, सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज और टाटा मोटर्स प्रमुख हैं। 

आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इंवेस्टमेन्ट्स के निदेशक एवं शोध प्रमुख अविनाश कुमार सुधांशु ने कहा कि हमें बाजार द्वारा उ.प्र. चुनावों से संकेत लेने और उसके अनुरूप दिशा तय होने की उम्मीद है। ‘‘उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों और उसके परिणाम आने तक हमें आने वाले सप्ताह में हमें सीमित दायरे में कारोबार होने की उम्मीद है। हालांकि, इस दौरान प्रदेश में भाजपा के बहुमत के साथ सत्ता में आने संबंधी कोई रिपोर्ट यदि आती है तो बाजार में तेजी की उम्मीद कर सकते हैं।’’  

सोमवार को शेयर बाजार खुलनेा पर पिछले सप्ताहांत जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आंकड़ों पर बाजार की प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी। नोटबंदी के कारण औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं क्योंकि विगत दिसंबर में उत्पादन गतिविधियों में 0.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इससे पता चलता है कि दिसंबर 2016 में नोटबंदी का औद्योगिक गतिविधियों पर असर पड़ा है। बंबई शेयर बाजार का सैंसेक्स एक सप्ताह पहले के मुकाबले बीते सप्ताहांत 93.73 अंक अथवा 0.33 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ जबकि निफ्टी 52.60 अंक अथवा 0.60 प्रतिशत की तेजी दर्शाता बंद हुआ। 

Advertising