अमेरिका के बाहर भारत में सबसे बड़ा कैंपस बनाएगी क्वॉलकॉम

Sunday, Oct 07, 2018 - 12:46 PM (IST)

हैदराबादः दिग्गज अमेरिकी कंपनियों गूगल, ऐपल, फेसबुक, ऊबर के बाद क्वॉलकॉम भी हैदराबाद में निवेश करने की तैयारी में है। टेक्नॉलजी क्षेत्र की यह बड़ी कंपनी जल्द ही तेलंगाना की राजधानी में निवेश करेगी। क्वॉलकॉम अमेरिका के बाहर अपना सबसे बड़ा कैंपस बनाने जा रहा है।

तेलंगाना के गठन के बाद कंपनी राज्य में अब तक का सबसे बड़ा निवेश करने जा रही है। क्वॉलकॉम हैदराबाद के कैंपस में 400 मिलियन डॉलर यानी लगभग 3000 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है। तेलंगाना सरकार के कार्यवाहक आईटी मंत्री केटी रामाराव ने शनिवार को यह जानकारी दी। कंपनी का यह सैंडियागो हेडक्वॉर्टर्स के बाद हैदराबाद में सबसे बड़ा कैंपस बनाने जा रही है। 

क्वॉलकॉम के सीनियर अधिकारियों से बैठक के बाद रामाराव ने कहा, 'क्वॉलकॉम जिसके सेंटर्स हैदराबाद, बेंगलुरु और चैन्नै में हैं, 2019 में हैदराबाद कौंपस के लिए काम शुरू करेगा। इस प्रॉजेक्ट के पहले फेज में 17 लाख स्क्वेयरफुट के कैंपस में 10,000 कर्मचारी को जोड़ने की योजना है।' रामाराव ने आगे बताया, 'इस निवेश के साथ कंपनी ऐसी एलीट फर्म्स में शामिल हो जाएगी जिनकी अपने हेडक्वॉर्टस के अलावा हैदराबाद में भी काफी बड़ा कैंपस है। यह तेलंगाना के इलेक्ट्रॉनिक और सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के लिए काफी अच्छा होगा।' 

jyoti choudhary

Advertising