#PNBScam: चोकसी का सहयोगी दीपक कुलकर्णी कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार

Wednesday, Nov 07, 2018 - 01:23 PM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने जांच के तहत आज भगोड़े आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी की कंपनी के एक सहयोगी दीपक कुलकर्णी को गिरफ्तार किया है। ये कार्रवाई जांच के तहत धनशोधन के एक मामले से जुड़ी हुई है।

दीपक कुलकर्णी को हांगकांग से आते हुए कोलकाता हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों के अनुसार, दीपक को मंगलवार को अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा और प्रवर्तन निदेशालय उसे मुंबई ले जाने के लिए उसका ट्रांजिट रिमांड मांगेगा। संबंधित मामला मुंबई में ही दर्ज है।

इससे पहले गुरुवार को ईडी ने बताया था कि पंजाब नेशनल बैंक में दो अरब अमेरिकी डॉलर की कथित धोखाधड़ी के मामले में उसने हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 255 करोड़ रुपए की संपत्ति हांगहांग में कुर्क की। खबर के मुताबिक, उसने इन संपत्तियों को कुर्क करने के लिए धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आदेश जारी किया है।

ईडी ने बताया कि ये कीमती चीजें नीरव मोदी की दुबई स्थित कंपनियों से 26 जहाजों से हांगकांग स्थित उनकी कंपनियों को भेजा गया था, जिसका नियंत्रण उनके पास है। हीरे और आभूषण हांगकांग की एक लॉजिस्टिक कंपनी में रखे गए थे। बता दें कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक को 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा चूना लगाने का आरोप है। नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उनके करीबी परिजन जनवरी 2018 से देश से फरार हैं।

Anil dev

Advertising