PNB, इलाहाबाद बैंक के बाद भूषण पावर ने अब पंजाब एंड सिंध बैंक को लगाया 238 करोड़ का चूना

Thursday, Jul 18, 2019 - 11:15 AM (IST)

नई दिल्लीः भूषण पावर एंड स्टील (बीपीएसएल) द्वारा पंजाब नेशनल बैंक और इलाहाबाद बैंक के साथ धोखाधड़ी करने के बाद एक और मामला सामने आया है। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक ने बुधवार को 238 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की सूचना दी। बैंक ने कहा है कि यह धोखाधड़ी भूषण पावर एंड स्टील ने की है।

पंजाब एंड सिंध बैंक से की हेराफेरी
पंजाब एंड सिंध बैंक (पीएसबी) ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘फोरेंसिक आडिट जांच और स्वत: संज्ञान लेकर कंपनी तथा उसके निदेशकों के खिलाफ सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर 238.30 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की सूचना आरबीआई को दी गई है।'' प्राथमिकी में बैंकों से कोष की हेराफेरी का आरोप लगाया गया है। बैंक ने कहा, ‘‘कंपनी के खातों को लेकर बैंक पहले ही 189.35 करोड़ रुपए का प्रावधान कर चुका है।'' पीएसबी ने कहा कि कंपनी ने बैंक कोष की धोखाधड़ी की और कर्जदाता बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर बही-खाते को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया। उसने कहा, ‘‘फिलहाल मामला राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण के पास है जो अग्रिम चरण में है और बैंक को इस मामले में अच्छी वसूली की उम्मीद है।''

PNB में भी किया था घपला
सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने कहा था कि उसने भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) की 3,800 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का पता लगाया है। इसकी जानकारी बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक को भी दी थी। इस संदर्भ में पीएनबी ने कहा था कि भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड ने बैंक कर्ज में धोखाधड़ी की और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बही-खतों में गड़बड़ की।

इलाहाबाद बैंक ने भी लगाया आरोप
इलाहाबाद बैंक ने भी भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड कंपनी द्वारा करीब 1,775 करोड़ रुपए से ज्यादा की धोखाधड़ी की बात कही थी। कंपनी और इसके निदेशकों के खिलाफ फोरेंसिक ऑडिट जांच के नतीजे और सीबीआई की एफआईआर के आधार पर इलाहाबाद बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक को जानकारी दी थी। अपनी रिपोर्ट में बैंक ने कहा था कि कंपनी द्वारा बैंकिंग व्यवस्था से फंड का हेरफेर किया गया और 1,774.82 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की गई।
 

Supreet Kaur

Advertising