बिक्री में एडीडास को पीछे छोड़ भारत का टॉप स्पोर्टसवियर ब्रांड बना Puma

Thursday, Feb 28, 2019 - 01:17 PM (IST)

नई दिल्ली: प्यूमा प्रतिद्वंद्वी एडीडास को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे बड़े स्पोर्ट्सवियर रिटेलर के रूप में उभरा है। प्यूमा ने दिसम्बर 2018 तक 12 महीनों में 1,157 करोड़ रुपए की बिक्री की है, जबकि एक साल पहले 958 करोड़ रुपए की बिक्री हुई थी। दुनिया में भारत एकमात्र ऐसा बाजार है जहां जर्मन स्पोर्ट्स लाइफस्टाइल ब्रांड ने नाइक और एडीडास को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि यह कम्पनी कैलेंडर ईयर जनवरी-दिसम्बर के मुताबिक चलती है, जबकि नाइक और एडीडास जैसे दूसरे ब्रांड वित्त वर्ष, अप्रैल-मार्च को फॉलो करते हैं।

वूमैन सेगमैंट हमारी रणनीति का अहम हिस्सा : गांगूली
कम्पनी की तेज वृद्धि के लिए गांगुली ने वूमैन कैटागरी और डायरैक्ट-टू-कंज्यूमर ई-कॉमर्स बिजनैस को भी श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि वूमैन सेगमैंट हमारी रणनीति का अहम हिस्सा है। भारतीय महिलाओं के लाइफस्टाइल में क्रांतिकारी बदलाव आ रहे हैं, उनकी खरीदारी का तरीका भी बदल रहा है। 

एडीडास ने 2017-18 में 1,132 करोड़ रुपए की बिक्री की
स्पोट्र्सवियर ब्रांड्स में प्यूमा के अलावा एडीडास और अमरीकी एथलैटिक फुटवियर ब्रांड स्कैचर्स ने ही पिछले सालों में वृद्धि के मजबूत संकेत दिए हैं। एडीडास ने 2017-18 में 1,132 करोड़ रुपए की बिक्री की, जबकि 2016-17 में इसने 1,100 करोड़ रुपए की बिक्री की थी। हालांकि एडीडास की ही कम्पनी रिबॉक की बिक्री 2016-17 के 416 करोड़ रुपए से घटकर 2017-18 में 391 करोड़ रुपए रह गई।

Isha

Advertising