आस्ट्रेलियाई चने के आने से दाल हुई सस्ती

Tuesday, Jan 10, 2017 - 02:35 PM (IST)

रायपुरः आस्ट्रेलिया ने लगातार स्टॉक खत्म होने की बात कहने वाले जमाखोरों के सारे मंसूबों को पस्त कर दिया है। अब आस्ट्रेलिया से चने की आवक शुरू हो गई है, जिसके चलते 130 रुपए थोक में बिकने वाली चना दाल अब 100 रुपए किलो हो गई है। थोक मार्कीट में 30 रुपए दाम गिरने के बाद चिल्लर मार्कीट में चना दाल 20 रुपए किलो सस्ती हो गई है।

कीमतों में गिरावट
अरहर, मूंग और उड़द दाल की कीमतों में गिरावट के बाद अब चना दाल की कीमत गिरनी शुरू हो गई है। अभी तक स्टॉक न होने के कारण चना दाल 130 से 140 रुपए किलो बिक रही थी। लेकिन आस्ट्रेलिया की आवक शुरू होते ही चना दाल के दाम गिरने लगे हैं। थोक व चिल्लर दोनों मार्कीट में चना दाल की कीमतों में गिरावट आई है। कारोबारियों का कहना है कि आस्ट्रेलिया से भारी मात्रा में चने की आवक हो रही है। आने वाले दिनों में इससे चना दाल की कीमत में और गिरावट के संकेत हैं। कारोबारियों का कहना है कि हालांकि अभी दाल मार्कीट में थोड़ी सुस्ती बनी हुई है।

8 महीनों बाद आई गिरावट
चना दाल में आठ महीनों बाद गिरावट आई है। इस अप्रैल से स्टॉक खत्म होने के नाम पर चना दाल की कीमत में बढ़ौतरी शुरू हो गई थी। स्टॉक खत्म होने का नाम लेकर चना दाल अब चिल्लर मार्कीट में 135 से 140 रुपए किलो तक बिक रही थी। वहीं काबुली चने की कीमत भी काफी बढ़ गई है। कारोबारियों का कहना है कि आस्ट्रेलिया से इन दिनों चना की आवक शुरू हो गई है, जिसके कारण दाम कम होने लगे।

Advertising