कोचर ने ICICI सिक्योरिटीज के निदेशक मंडल के लिए किया आवेदन, प्रॉक्सी फर्मों में ठनी

Friday, Aug 24, 2018 - 01:23 PM (IST)

मुंबईः देश की अग्रणी सलाहकार फर्मों ने चंदा कोचर को आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के निदेशक की पुनर्नियुक्ति के मामले में अलग-अलग राय सामने रखी है। 30 अगस्त को होने वाली सालाना आम बैठक के नोटिस में इस साल सूचीबद्ध आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने अपने निदेशक मंडल में चंदा कोचर को बतौर निदेशक दोबारा नियुक्त करने का प्रस्ताव रखा है। इंस्टिट्यूशनल इन्वेस्टर एडवाइजरी सर्विसेज (आईआईएएस) ने निवेशकोंं को इस प्रस्ताव के खिलाफ मतदान की सलाह दी है जबकि स्टेकहोल्डर्स एम्पावरमेंट सर्विसेज (एसईएस) ने निवेशकों से इस प्रस्ताव के पक्ष में मतदान की सिफारिश की है।

आईआईएएस ने एक नोट में कहा, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के निदेशक मंडल में कोचर की मौजूदगी कंपनी के लिए उतना ही जोखिम भरा है और इससे कानूनी व नियामकीय पाबंदी की संभावना बनती है। हमारा मानना है कि उन्हें सभी आरोपों से मुक्त किए जाने के बाद ही निदेशक मंडल में शामिल करना चाहिए। आईसीआईसीआई बैंक की एमडी व सीईओ अभी जांच के घेरे में हैं। वीडियोकॉन समूह को कर्ज दिए जाने मामले में उनकी भूमिका की जांच हो रही है। व्हिसलब्लोअर की तरफ से मामला उठाए जाने के बाद बैंक ने स्वतंत्र जांच शुरू की है। कोचर अभी छुट्टी पर हैं और जांच के नतीजे लंबित हैं। बाजार नियामक सेबी ने भी खुलासा नियमों के कथित उल्लंघन पर कोचर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही अमेरिकी नियामक एसईसी को दी सूचना में आईसीआईसीआई बैंक ने नियामकीय जांच की बढ़ती संभावना व इससे जुड़े जोखिम के बारे में बताया है, जिसका असर परिचालन पर पड़ सकता है।

एसईएस ने कहा कि कोचर की नियुक्ति कानून के मुताबिक है और उनके प्रोफाइल, उपस्थिति और प्रतिबद्धता में किसी तरह की कमी नजर नहीं आई है। एसईएस के एक अधिकारी ने कहा, अभी तक कोचर के खिलाफ सिर्फ आरोप ही हैं और कोई नियामकीय कार्रवाई नहीं हुई है।
 

jyoti choudhary

Advertising