7 प्रमुख शहरों में जनवरी से जून में आवास बिक्री एक से 2% घटी

Tuesday, Oct 04, 2016 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के 7 प्रमुख शहरों में कैलेंडर वर्ष के शुरूआती 6 माह के दौरान मकानों की बिक्री एक से 2 प्रतिशत घटी है जबकि इस दौरान आपूर्ति 10 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है। प्रॉपर्टी सलाहकार सी.बी.आर.ई. ने यह जानकारी दी है।   

सलाहकार कंपनी के अनुसार, ‘‘प्रमुख शहरों में मकानों की कुल मांग पहली छमाही के दौरान एक से 2 प्रतिशत तक कम हुई है जबकि इस दौरान मकानों की संख्या में पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 10 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है।’’ 7 प्रमुख शहरों में दिल्ली-एन.सी.आर., मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे और बेंगलुर शामिल हैं। सी.बी.आर.ई. की भारत के आवासीय रियल एस्टेट बाजार पर जारी ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंगलूर, मुंबई और एन.सी.आर. का कुल बिक्री में 55 प्रतिशत तक हिस्सा रहा है। एेसा इन क्षेत्रों में खरीदारों की सतत खरीद रुचि और स्थिर बाजार स्थिति के चलते हुआ है।   

मकानों की मांग मुख्य तौर पर मध्य और उच्च श्रेणी में ही ज्यादा रहा। जबकि प्रीमियम और लक्जरी श्रेणी में सीमित बिक्री ही रही। सी.बी.आर.ई. दक्षिण एशिया के आवासीय सेवा प्रमुख ए.एस. शिवरामकृष्णन ने कहा, ‘‘देश के ज्यादातर टीयर-एक शहरों में अगले कुछ महीने के दौरान खरीदारों के सतर्क रुख से बाजार में मांग स्थिर बने रहने की उम्मीद है।’’ उन्होंने कहा, हालांकि, दक्षिण भारत के राज्यों हैदराबाद, चेन्नई और बैंगलूर में आवास बिक्री में सकारात्मक रुख बना रहेगा। इन इलाकों में लचीला दाम, भुगतान के आसान तरीके, गुणवत्ता वाला निर्माण, उपयुक्त आकार और अच्छे इलाकों में मकान का बेहतर लाभ खरीदार को मिलता है।  
 

Advertising