माल्या केसः कोर्ट में सबूत न पहुंचने पर जज ने उड़ाया भारतीयों का मजाक

Wednesday, Jun 14, 2017 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्लीः भगोड़े बिजनेसमैन विजय माल्या को मंगलवार को ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने 4 दिसंबर तक जमानत दे दी। मामले की अगली सुनवाई 6 जुलाई को होगी। माल्या ने कहा था कि मुझे कुछ नहीं कहना है, मैं सारे आरोप खारिज करता हूं। मैं किसी कोर्ट से भागा नहीं हूं। मेरे पास कोर्ट में मामले को साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं।

खबर है कि भारत सरकार की ओर से माल्या के प्रत्यर्पण के सबूत अभी तक नहीं पहुंचे थे जिस कारण कोर्ट की ओर से भारत का मजाक उड़ाया गया। भारत के वकील ने उन्हें बताया कि अभी हमें सबूत पेश करने के लिए 4-6 हफ्ते चाहिए। जिसके बाद जज एमा अर्बुथनोट ने कहा, ''क्या आम तौर पर भारतीय जल्दी प्रतिक्रिया देते हैं? अब तक वो लोग 6 महीने ले चुके हैं और पिछले 6 हफ्तों से आगे नहीं बढ़ पाए।''

मीडिया के सवालों पर क्या बोले माल्या?
- जब एक ब्रिटिश मीडियापर्सन ने पूछा कि आपके अरबों पाऊंड का क्या होगा, तो माल्या ने कहा- आप अरबों पाऊंड के सपने देखते रहें, क्योंकि आपके पास सवाल को जस्टिफाई करने के लिए फैक्ट्स नहीं हैं। इसलिए सवाल ना पूछें।
- जब माल्या से पूछा गया कि अापके ब्रिटेन में कई घर कैसे हैं, उन्होंने कहा कि मैं आज यहां नहीं आया, 1992 से रह रहा हूं। 
- क्या आपने बैंक लोन को किंगफिशर एयरलाइन्स के लिए डाइवर्ट किया था, इस पर माल्या ने कहा कि कोई लोन डाइवर्ट नहीं किया गया।

और क्या बोले माल्या
- सुनवाई के लिए मंगलवार सुबह माल्या कोर्ट रूम नंबर 3 में एमा की अदालत में पहुंचे। माल्या के साथ बेटे सिद्धार्थ माल्या और उनके वकील क्लेयर माउंटगोमरी भी आए।
- सुनवाई के दौरान क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस ने भारत का पक्ष रखा। बाद में माल्या को 4 दिसंबर तक जमानत मिल गई।
- इससे पहले माल्या के मामले में अप्रैल में सुनवाई हुई थी। तब स्कॉटलैंड यार्ड ने माल्या को कोर्ट में पेश किया था। गिरफ्तारी के तीन घंटे बाद ही माल्या को 4.5 करोड़ रुपए के बॉन्ड और पासपोर्ट जमा करने की शर्त पर जमानत मिल गई थी।
- माल्या पर 17 बैंकों के 9,432 करोड़ रुपए बकाया हैं। उधर, विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि एक्स्ट्राडीशन आसान नहीं है। एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने यूके को सभी डॉक्युमेंट्स भेज दिए हैं। जैसे ही कानून इजाजत देगा, हम उसे भारत लाएंगे।

Advertising