भारत-चीन तनाव के चलते चीनी मोबाइल कम्पनियों का प्रोडक्शन घटा

Saturday, Jul 04, 2020 - 12:04 PM (IST)

नई दिल्लीः शाओमी, ओप्पो, वीवो और रियलमी जैसी चीनी कम्पनियों के हजारों करोड़ रुपयों के स्मार्टफोन का प्रोडक्शन इस समय काफी प्रभावित हुआ है। इसकी वजह ये है कि चीन से आने वाले इनके कॉम्पोनैंट नहीं पहुंच पा रहे हैं क्योंकि बंदरगाहों पर इस समय सख्त चैकिंग हो रही है और सप्लाई घट गई है। 

वहीं दूसरी ओर कोरोना सेफ्टी प्रोटोकॉल्स की वजह से लेबर की कमी ने स्थिति को और खराब कर दिया है। इसकी वजह से इन स्मार्टफोन का प्रोडक्शन कोरोना से पहले की तुलना में करीब 30-40 प्रतिशत तक घट गया है। इंडस्ट्री के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस समय चीनी कम्पनियां मांग को पूरा नहीं कर पा रही हैं। 

कम्पनियां अथॉरिटीज से बात कर रही हैं और कोशिश हो रही है कि बंदरगाहों पर फंसा सामान वहां से निकल कर कम्पनियों तक पहुंच सके। एक टॉप चीनी कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इन दिनों उनका अधिकतर समय सामान की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए इधर-उधर घूमने में ही निकल रहा है और वह कम्पनी ऑप्रेेशन पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। 
एक अन्य चीनी कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बंदरगाहों पर फंसा सामान धीरे-धीरे निकल रहा है, लेकिन स्थिति अभी भी चिंताजनक ही है। अधिकारी का कहना है कि आज की इस परिस्थिति में बिजनैस करना बहुत ही मुश्किल है जब हमें ये भी नहीं पता कि आने वाले दिनों में सप्लाई मिल पाएगी या नहीं। ऐसे में हम कैसे अपने मॉडल तैयार करें और कैसे सेल्स प्लानिंग करें? 

महीने के अंत तक 80% पहुंच जाएगा उत्पादन
इसी बीच इंडियन सैल्यूलर एंड इलैक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के चेयरमैन पंकज मोहिंद्रू ने कहा कि अगर कम्पोनैंट सप्लाई की बात करें तो चीजें अब सामान्य होने लगी हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक प्रोडक्शन 80 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि कोशिश की जा रही है कि सारे कम्पोनैंट का ईकोसिस्टम देश में ही तैयार हो सके ताकि आयात पर निर्भरता घटे। 

बाकी देशों की कम्पनियों पर भी पड़ा असर 
तमाम प्रतिबंधों की वजह से न सिर्फ  चीनी मोबाइल फोन पर असर पड़ा है, बल्कि अन्य देशों की मोबाइल कम्पनियों के प्रोडक्शन पर भी असर पड़ा है। इनमें सैमसंग, नोकिया जैसी कम्पनियां भी शामिल हैं। जैना ग्रुप की फैक्टरियां तो कुछ दिन के लिए बंद भी पड़ी थीं। बता दें कि जैना ग्रुप कॉन्ट्रैक्ट पर इन कम्पनियों के लिए फोन बनाता है।

jyoti choudhary

Advertising