प्राइवेट लेबल के कारोबार में होगी बढ़ौतरी

Tuesday, Dec 27, 2016 - 11:58 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत के ऑनलाइन शॉपिंग उद्योग में प्राइवेट लेबल का योगदान 2017 में तिगुना बढ़ौतरी के साथ करीब 5 अरब डॉलर होने का अनुमान है। ई-रिटेलर अपनी आय बढ़ाने और फैशन, फर्नीचर एवं होम डेकोरेशन जैसी अधिक मार्जिन वाली श्रेणियों में खाइयों को पाटने के लिए प्राइवेट लेबल को बढ़ावा दे रहे हैं। हालांकि फिलहाल कुल ऑनलाइन बिक्री में प्राइवेट लेबल का योगदान 10 फीसदी से भी कम है जो मूल्य के लिहाज से करीब 1.5 अरब डॉलर हो सकता है। फिलहाल मिंत्रा, जबॉन्ग और कूव्स जैसे फैशन क्षेत्र के ई-रिटेलर प्राइवेट लेबल को बढ़ावा दे रहे हैं। लेकिन रेडसीर कंसल्टिंग के अनुसार, आगे चलकर कुल ऑनलाइन बिक्री में प्राइवेट लेबल का योगदान करीब 20 फीसदी होने की उम्मीद है और उसे फर्नीचर जैसे अधिक मूल्य वाले उत्पादों से भी बढ़ावा मिलेगा।

मार्जिन में सुधार लाने के लिए कंपनियों के नए प्राइवेट लेबल
रेडसीर कंसल्टिंग के मुख्य कार्याधिकारी अनिल कुमार ने कहा, 'ऑनलाइन क्षेत्र के स्थापित खिलाड़ी इलैक्ट्रॉनिक ऐक्सेसरीज एवं कुछ अन्य श्रेणियों में गैरब्रांडेड उत्पादों को खरीदारों के बीच स्थापित कर रहे हैं और खाइयों को पाटने के लिए अपने उत्पाद उतार रहे हैं।' उन्होंने कहा, 'इससे उन्हें अतिरिक्त मार्जिन हासिल करने में मदद मिलेगी क्योंकि खरीदार को यदि लगेगा कि कीमत सही है तो वे कई बार ब्रांड की परवाह नहीं करते हैं।' ई-कॉमर्स क्षेत्र की दो प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट और एमेजॉन इलैक्ट्रॉनिक ऐक्सेसरीज जैसी श्रेणियों में नए प्राइवेट लेबल उतार रही हैं ताकि मार्जिन में सुधार लाया जा सके। हाल में फ्लिपकार्ट ने इलैक्ट्रॉनिक ऐक्सेसरीज और होम डेकोरेशन उत्पादों की बिक्री एक लिए एक अंब्रेला ब्रांड स्मार्टबाई को लांच किया है। कंपनी अगले साल अपना दूसरा ब्रांड उतारने की भी योजना बना रही है।

2017 में ई-कॉमर्स उद्योग में होगी बढ़ौतरी
एमेजॉन के भी खुद के प्राइवेट लेबल हैं। इलैक्ट्रॉनिक ऐक्सेसरीज की बिक्री के लिए एमेजॉन का प्राइवेट लेबल एमेजॉन बेसिक्स है जबकि फैशन श्रेणी में उसके प्राइवेट लेबल हैं सिम्बल और माईएक्स। उसकी प्रतिस्पर्धी कंपनी फ्लिपकार्ट फैशन क्षेत्र में प्राइवेट लेबल की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अपनी सहायक इकाइयों मिंत्रा और जबॉन्ग पर भरोसा कर रही है। एमेजॉन ने इस मुद्दे पर टिप्पणी के लिए भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया। फ्लिपकार्ट ने कहा कि प्राइवेट लेबल को इसी महीने लांच किया गया था और उसके बारे में कोई भी टिप्पणी करना अभी जल्दबाजी होगी। भारत के ई-कॉमर्स उद्योग 2017 में 60 से 70 फीसदी की वृद्धि के साथ 30 से 34 अरब डॉलर का उद्योग बनने जा रहा है। इसमें प्राइवेट लेबल कारोबार की उल्लेखनीय हिस्सेदारी होगी। ई-कॉमर्स कंपनियां अपनी आय में सुधार लाने और मुनाफे की ओर बढऩे के लिए निवेशकों के दबाव के मद्देनजर प्राइवेट लेबल को बढ़ावा दे रही हैं।

 

Advertising