रियल एस्टेट में जनवरी-मार्च में 15 प्रतिशत बढ़ा निजी इक्विटी निवेश

Monday, Apr 30, 2018 - 04:35 PM (IST)

नई दिल्लीः संपत्ति संबंधी परामर्श देने वाली कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड के अनुसार आवासीय क्षेत्र में निवेश में तेज वृद्धि हुई है और इस साल जनवरी-मार्च अवधि में रियल एस्टेट क्षेत्र में निजी इक्विटी निवेश 15 प्रतिशत बढ़कर 16,530 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। पिछले साल इसी अवधि में यह निवेश 14,340 करोड़ रुपए रहा था।

कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘इस साल की पहली तिमाही में रियल एस्टेट क्षेत्र में निजी इक्विटी निवेश 15 प्रतिशत बढ़कर 16,530 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है जो पिछले 11 साल में पहली तिमाही का सर्वाधिक निवेश है।’’ उसने कहा कि किफायती आवास क्षेत्र में सरकारी प्रोत्साहनों का लाभ उठाने के लिए निवेशक मौके देख रहे हैं और इसी कारण आवासीय क्षेत्र में पिछली 10 तिमाहियों का सर्वाधिक निवेश हुआ है। आवास क्षेत्र में निजी इक्विटी निवेश दो गुना से अधिक बढ़कर 8,518 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। हालांकि इस दौरान ऑफिस क्षेत्र में यह निवेश 10,160 करोड़ रुपए से गिरकर 6,100 करोड़ रुपए पर आ गया।

कंपनी के भारतीय कारोबार प्रमुख एवं प्रबंध निदेशक अंशुल जैन ने कहा, ‘‘मजबूत निवेश भारतीय रियल एस्टेट बाजार के संस्थागत निवेशकों के लिए आकर्षक होने का सबूत है। तेज मांग और डेवलपरों की खरीदारों के लिए सरकारी प्रोत्साहन से आवास क्षेत्र में संस्थागत निवेशकों की रूचि जारी रहेगी।’’ उन्होंने कहा कि अगले कुछ साल इस क्षेत्र में निवेश और बढ़ेगा।    

Supreet Kaur

Advertising