देश में निजी इक्विटी निवेश 2018 में 20.5 अरब डॉलर पर: रिपोर्ट

Thursday, Mar 28, 2019 - 04:41 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्टअप कंपनियों , ई - कॉमर्स और सूचना प्रौद्योगिकी आधारित सेवाओं में 2018 में देश में निजी इक्विटी (पीई) और वेंचर कैपिटल (वीसी) के जरिए 20.5 अरब डॉलर का निवेश आया। इस दौरान 786 लेनदेन हुए। परामर्श फर्म ग्रांट थॉर्नटन ने रिपोर्ट में यह जानकारी दी। फर्म ने कहा कि 2018 में वित्तपोषण इससे पिछले वर्ष में निवेश के समान रहा।  

ग्रांट थॉर्नटन इंडिया एलएलपी की पार्टनर वृंदा माथुर ने कहा , 2018 के दौरान स्टार्टअप कंपनियों का पुनरुद्धार , नियंत्रित सौदों और बड़े सौदों में लगातार वृद्धि और भारतीय परिसंपत्तियों पर सरकारी संपत्ति कोषों का ज्यादा ध्यान देने जैसे कई चीजों हुईं। कुल निजी इक्विटी निवेश में मूल्य के आधार पर स्टार्टअप कंपनियों की हिस्सेदारी 59 प्रतिशत और मात्रा के आधार पर 26 प्रतिशत रही।

निवेश आकार के आधार पर , निजी इक्विटी और वेंचर कैपिटल के जरिए जुटाई गई पूंजी में 47 बड़े सौदों की वजह से तेजी आई। ये सौदे 10 करोड़ डॉलर और उससे अधिक के हैं। इसमें से छह सौदे 50 करोड़ डॉलर से अधिक के हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चुनावी वर्ष में सार्वजनिक खर्च के उच्च स्तर पर जाना असामान्य बात नहीं है। निकट भविष्य में ग्रामीण और बुनियादी ढांचे से जुड़े क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा मिल सकता है।    
 

Isha

Advertising