Halwa Ceremony के साथ बजट के दस्‍तावेजों की प्रिंटिंग का काम शुरू

Thursday, Jan 19, 2017 - 05:42 PM (IST)

नई दिल्लीः हलवा सेरेमनी के साथ वित्त मंत्रालय में आम बजट की छपाई का काम शुरू हो गया। आज वित्त मंत्री अरुण जेतली ने हलवा बनाकर कर्मचारियों को बांटा और बजट छपाई के काम का श्रीगणेश कराया। हलवा सेरेमनी के साथ करीब 100 अधिकारियों समेत प्रिंटिंग प्रेस के तमाम कर्मचारियों को बजट पेश होने तक नजरबंद कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

बता दें की सालों से चली आ रही परंपरा के अनुसार प्रेस में एक बड़े कड़ाहे में हलवा बनाया जाता है जिसे वहां मौजूद सब लोगों में बांटने के बाद छपाई का काम शुरू होता है। इस साल सरकार बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू करने की तैयारी में है और इसके अगले ही दिन यानि 1 फरवरी को वित्‍त मंत्री लोकसभा में देश का आम बजट पेश करेंगे।

19 फरवरी को हुई थी पिछले साल यह सेरेमनी 
यह पारंपरिक हलवा सेरेमनी पिछले साल 19 फरवरी को हुई थी और अरुण जेतली ने 29 फरवरी को बजट पेश किया था। पर इस बार बजट 1 फरवरी को पेश होगा और इसी कारण ये सेरेमनी 19 जनवरी यानि आज की जाएगी। जब तक आम बजट संसद में पेश नहीं हो जाता तब तक तमाम अधिकारी और कर्मचारी प्रिंटिंग प्रेस और नॉर्थ ब्लॉक से बाहर नहीं निकलेंगे। ऐसा हर साल बजट से पहले किया जाता है तांकि बजट पेश होने से पहले प्रस्तावित प्रावधान लीक न हो जाएं। इन अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा का जिम्मा आईबी से लेकर दिल्ली पुलिस और सीआईएसएफ पर होता है। 

Advertising