नया प्याज आने पर भी नहीं घटीं कीमतें

Thursday, Oct 26, 2017 - 10:38 AM (IST)

नई दिल्ली: खरीफ मौसम का प्याज बाजार में आने के बावजूद इसका औसत खुदरा मूल्य 40 रुपए प्रति किलोग्राम पर बना हुआ है जबकि औसत थोक मूल्य 3,000 रुपए प्रति क्विंटल है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को प्याज का थोक मूल्य 2,100 रुपए प्रति क्विंटल था लेकिन खुदरा बाजार में यह 40 से 50 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रहा था। कुछ रिहायशी इलाकों में अच्छे प्याज की कीमत इससे भी अधिक थी।

दिल्ली में प्याज की उपलब्धता होने और थोक मूल्य के भी कम होने के बावजूद खुदरा मूल्य दोगुना से भी ज्यादा है जिसके कारण पता नहीं चल पा रहा है। महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक आदि राज्यों में खरीफ मौसम का प्याज बाजार में आ गया है। इसके बावजूद इसकी कीमत में उछाल जारी है। महाराष्ट्र के नासिक में प्याज का थोक मूल्य मंगलवार को 2,067 रुपए और पुणे में 2,467 रुपए प्रति  था। दोनों जगह प्याज का खुदरा मूल्य क्रमश: 26 रुपए और 35 रुपए प्रति किलोग्राम था।

बठिंडा में प्याज का खुदरा मूल्य सबसे अधिक
पंजाब के बठिंडा में प्याज का खुदरा मूल्य सबसे अधिक 60 रुपए प्रति किलोग्राम था जबकि वहां इसका थोक मूल्य 4,200 रुपए प्रति क्विंटल था। नागपुर में प्याज का थोक मूल्य 2,017 रुपए प्रति क्विंटल था जबकि खुदरा मूल्य 26 रुपए किलोग्राम था। मुम्बई में इसका थोक मूल्य 3,400 रुपए प्रति क्विंटल तथा खुदरा मूल्य 46 रुपए किलोग्राम था।

उपभोक्ता मामलों के विभाग ने की समीक्षा बैठक
उपभोक्ता मामलों के विभाग ने प्याज के मूल्य और इसकी उपलब्धता को लेकर सभी पक्षों के साथ समीक्षा बैठक की और माना गया कि जहां-जहां बाजार में खरीफ फसल आ गई वहां इसके मूल्य में कमी आने लगी है। नया प्याज दिल्ली भी आ चुका है। बैठक में संकेत दिया गया कि आने वाले एक सप्ताह में प्याज की कीमत में गिरावट आएगी। यदि इसकी कीमत कम नहीं होती है तो आयात के विकल्प पर भी विचार किया जा सकता है।
 

Advertising