इन 6 शहरों को भी बुलेट ट्रेन से जोड़ने की तैयारी, सरकार ने दी जानकारी

Saturday, Aug 11, 2018 - 11:35 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः मोदी सरकार के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को चलने में अभी समय है। लेकिन इसी बीच सरकार कुछ और शहरों को बुलेट नेटवर्क से जोड़ने की योजना पर विचार कर रही है। लोकसभा में जानकारी देते हुए सरकार ने बताया कि 6 रूटों को बुलेट ट्रेन चलाने के लिए तय किया गया है और इन पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।



लोकसभा में दी जानकारी

लोकसभा में सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने कहा कि देश के 4 प्रमुख मेट्रो शहरों दिल्ली, चेन्नई, मुंबई और कोलकाता को हीरक चतुर्भुज नेटवर्क के जरिए जोड़ा जाएगा। इसके अलावा नागपुर और बेंगलुरु को भी इस नेटवर्क में शामिल किया जाएगा। सरकार की ओर से दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-कोलकाता (लखनऊ के रास्ते), मुंबई-चेन्नई, दिल्ली-चेन्नई (नागपुर के रास्ते), मुंबई-कोलकाता (नागपुर के रास्ते) और चेन्नई-बेंगलुरु, मैसूर के रूट पर फिजिबिलिटी सर्वे कराया जा रहा है। सरकार इन रूटों पर बुलेट दौड़ाने के लिए फ्रांस, स्पेन, चीन, जापान और जर्मनी से सहायता ले रही है।



जापान से मिलेगी सहायता

सरकार का कहना है कि मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन 2022 तक चलने लगेगी। इस प्रॉजेक्ट में जापान की ओर से भारत को मदद की जा रही है। फिलहाल मुंबई से अहमदाबाद के बीच सफर में 7 घंटे का वक्त लगता है, लेकिन बुलेट ट्रेन से यह सफर 2 घंटे में ही पूरा हो सकेगा। इस प्रॉजेक्ट के लिए जापान इंटरनैशनल को-ऑपरेशन एजेंसी की ओर से 88,000 करोड़ रुपए का लोन मुहैया कराया जा रहा है। इस लोन की अवधि 50 साल की होगी और इस पर भारत को 0.1 फीसदी का ब्याज चुकाना होगा। जापान ने इस लोन के लिए 15 साल तक का समय दिया है, उसके बाद ही इस लोन की वापसी शुरू होगी।
 

Supreet Kaur

Advertising