धोखाधड़ी के आरोप में उद्योगपति लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल बोस्निया में गिरफ्तार

Wednesday, Jul 24, 2019 - 12:11 PM (IST)

साराजेवोः दिग्गज इस्पात कारोबारी लक्ष्मी मित्तल के भाई एवं भारतीय उद्योगपति प्रमोद मित्तल को 19.32 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के शक में बुधवार को बोस्निया में गिरफ्तार कर लिया गया। उत्तरपूर्वी शहर लुकावाक के उत्तर-पूर्वी कस्बे में कोकिंग प्लांट GIKIL से संबंधित फ्रॉड के मामले में मित्तल के खिलाफ कार्रवाई हुई है। उन पर प्रभाव का गलत इस्तेमाल करने का भी आरोप है।

2003 में शुरु हुई थी GIKIL
प्रमोद मित्तल 2003 से इस संयंत्र का सह-प्रबंधन कर रहे हैं। इस संयंत्र में करीब 1,000 कर्मचारी कार्यरत हैं। सरकारी वकील काजिम सेरहैटलिक ने बताया, '' पुलिस ने GIKIL के पर्यवेक्षी बोर्ड (सुपरवाइजरी बोर्ड) के अध्यक्ष प्रमोद मित्तल को गिरफ्तार कर लिया।'' GIKIL की स्थापना 2003 में हुई थी। इस कंपनी का प्रबंधन प्रमोद मित्तल की ग्लोबल स्टील होल्डिंग्स एवं एक स्थानीय कंपनी (केएचके) मिलकर करती है। इस मामले में महाप्रबंधक प्रमेश भट्टाचार्य एवं पर्यवेक्षी बोर्ड के एक अन्य सदस्य को भी गिरफ्तार किया गया है।

45 साल की हो सकती है जेल
खबरों के मुताबिक उन पर 'संगठित अपराध और उल्लेखनीय रूप से शक्ति के दुरुपयोग एवं आर्थिक अपराध' करने के संदेह हैं। सेरहैटलिक के मुताबिक दोषी पाए जाने पर गिरफ्तार संदिग्धों को 45 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। संदिग्धों को बुधवार को एक न्यायाधीश के समक्ष पेश किया जाएगा।

Supreet Kaur

Advertising