आलू के भाव कम, इस साल भी निकलेगा किसानों का दम

Thursday, Mar 30, 2017 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्लीः आलू किसानों की हालत इस साल भी और ज्यादा खराब होने की आशंका है। आलू किसानों को शुरुआत से ही लागत से कम भाव मिल रहे हैं। बंपर पैदावार के कारण आने वाले महीनों में भी दाम सुधरने की उम्मीद बेहद कम हैं क्योंकि कोल्ड स्टोर पूरे भर चुके हैं और बड़ी मात्रा में आलू अभी कोल्ड स्टोर से बाहर बचा हुआ है। अचानक गर्मी बढ़ने से स्टोर के बाहर वाले आलू की आपूर्ति बढ़ रही है जिससे भाव गिर रहे हैं। इन दिनों मुख्य उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश की आगरा मंडी में आलू की औसत कीमत 400 रुपए, कोलकाता में 460 रुपए, दिल्ली में 450 रुपए और पंजाब के होशियारपुर में 100-150 रुपए चल रही है। पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले ये भाव आधे हैं।

आधे दाम पर बेचना पड़ रहा है आलू
उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के एक आलू किसान ने बताया कि पिछले साल अंतिम महीनों में लागत से काफी कम भाव मिलने से किसानों को नुकसान हुआ था। इस साल की शुरुआत से ही लागत निकलनी दूभर हो गई है। आलू 300-400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर बेचना पड़ रहा है, जो पिछले साल इन दिनों मिले भाव से आधा है। लागत निकालने के लिए कम से कम 500-600 रुपए प्रति क्विंटल भाव मिलना चाहिए। इस साल आलू की फसल में रोग न लगने से पैदावार काफी ज्यादा है। आलू के कोल्ड स्टोर पूरे भर चुके हैं। किसानों के पास अभी भी काफी आलू बचा है। बीते कुछ दिनों में अचानक मौसम गरम होने से किसान खेत व घर में रखे आलू को खराब होने के डर से मंडियों में कम दाम बेचने को मजबूर हैं।

भर चुके हैं कोल्ड स्टोर
आजादपुर में इन दिनों करीब 150 ट्रक आलू की आवक हो रही है। इनमें 100 ट्रक से अधिक कोल्ड स्टोर से बाहर रखा आलू है। मंडी में रोजाना 40-50 ट्रक आलू बिना बिका रह जाता है। कोल्ड स्टोर के बाहर इतना आलू रखा है कि एक से डेढ़ माह खपत की पूर्ति के लिए इसी आलू से काम चल जाएगा। कोल्ड स्टोर भी पूरे भरे पड़े हैं। ऐसे में आने वाले महीनों में आलू की कीमतों में तेजी से सुधार की ज्यादा उम्मीद नहीं है।
 

Advertising