इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रतीक चिन्ह के लिए 50 हजार का ईनाम

Friday, Jun 10, 2016 - 04:58 PM (IST)

नई दिल्लीः डाक विभाग ने अपने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रतीक चिन्ह और टैगलाइन के लिए आज मायगोव वैबसाइट पर प्रतियोगिता शुरू की और इसके विजेता को 50 हजार रुपए के ईनाम देने की घोषणा की।  

डाक विभाग ने बताया कि 09 जुलाई तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में सभी भारतीय नागरिक, संस्थान एजैंसियां और प्रतिष्ठान भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने वालों में से 20 प्रतीक चिन्हों और टैगलाइनों का विशेषज्ञ चयन करेंगे और फिर उन चयनित प्रतीक चिन्हों और टैगलाइन को वोटिंग के लिए मायगोव वैबसाइट पर डाला जाएगा। इसके आधार पर विजेता का चयन किय जाएगा और उसे 50 हजार रुपए का ईनाम दिया जाएगा।  

डाक विभाग चाहता है कि देशवासी उसके भुगतान बैंक के डी.एन.ए. का डिजाइन करें ताकि उससे यह भी पता चल सके कि देशवासी भुगतान बैंक को किस रूप में देखना चाहते हैं। सरकार ने वित्तीय समावेशन में गति लाने के लक्ष्य के साथ गत एक जून को डाक विभाग के भुगतान बैंक को मंजूरी प्रदान की थी। डाक विभाग देश के सभी जिलों में सितंबर 2017 तक एक-एक भुगतान बैंक शुरू करने की तैयारी कर रहा है। 

संबंधित जिले में स्थित सभी डाक घर उस जिले के भुगतान बैंक से जुड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाएं पहुंचाने का काम करेंगे। इसी के तहत डाक विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित 1.35 लाख डाक घरों को हैंडहेल्ड मशीन से लैस करने जा रहा है जो माइक्रो एटीएम के साथ ही दूसरी सेवाओं में भी मददगार होगी।  

Advertising