PNB घोटाला: SBI ने भी दिया है 1,360 करोड़ रुपए का कर्ज

Friday, Feb 16, 2018 - 09:53 PM (IST)

कोच्चि: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले में देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भी 1,360 करोड़ रुपए का कर्ज दिया है। पीएनबी द्वारा जारी साख पत्र के आधार पर एसबीआई ने 21.2 करोड़ डॉलर या 1,360 करोड़ रुपए का कर्ज दिया है। हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र के इस बैंक ने सीधे नीरव मोदी को कोई ऋण नहीं दिया है।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने नीरव मोदी को सीधे कोई कर्ज नहीं दिया है लेकिन पीएनबी को जरूर कुछ धन दिया है।’’ उन्होंने बताया कि बैंक ने पीएनबी द्वारा जारी साख या गारंटी पत्र (एलओयू) के आधार पर मोदी को 21.2 करोड़ रुपए का कर्ज दिया है। कुमार ने कहा कि एसबीआई ने नीरव मोदी के रिश्तेदार गीतांजलि जेम्स के मेहुल चौकसी को जरूर कुछ कर्ज दिया है। हालांकि, यह बहुत बड़ी राशि नहीं है और हम इसको लेकर चिंतित नहीं हैं। 

एसबीआई के रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को कर्ज के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि यह बैंक के कुल घरेलू ऋण का एक प्रतिशत से भी कम है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी घरेलू ऋण बुक 16 लाख करोड़ रुपए है। इसमें रत्न एवं आभूषण क्षेत्र का हिस्सा 13,000 करोड़ रुपए है जो एक प्रतिशत से भी कम बैठता है।’’      
 

Advertising