PMC बैंक घोटालाः 16 अक्टूबर तक बढ़ाई गई HDIL के चेयरमैन सहित 3 आरोपियों की पुलिस हिरासत

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 01:42 PM (IST)

मुंबईः मुंबई की एक अदालत ने सोमवार को पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (पीएमसी) घोटाले मामले में आरोपी पूर्व अध्यक्ष एस. वरयाम सिंह और एचडीआईएल के चयरमैन और प्रबंध निदेशक राकेश कुमार वधावन और उनके सारंग वधावन को 16 अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

PunjabKesari

पीएमसी बैंक के कामकाज में अनियमितताएं और रियल एस्टेट कंपनी एचडीआईएल को दिए गए कर्ज के बारे में सही जानकारी नहीं देने को लेकर उस पर नियामकीय पाबंदी लगा दी गई हैं। बैंक ने एचडीआईएल को अपने कुल कर्ज 8,880 करोड़ रुपए में से 6,500 करोड़ रुपए का ऋण दिया था। यह उसके कुल कर्ज का करीब 73 प्रतिशत है। पूरा कर्ज पिछले दो-तीन साल से एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) बनी हुई है। 

PunjabKesari

बैंक पर लगाई गई पाबंदियों में कर्ज देना और नया जमा स्वीकार करने पर प्रतिबंध शामिल हैं। साथ ही बैंक प्रबंधन को हटाकर उसकी जगह आरबीआई के पूर्व अधिकारी को बैंक का प्रशासक बनाया गया। पीएमसी बैंक रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त प्रशासक के अंतर्गत काम कर रहा है। बैंक के पूर्व प्रबंधकों की पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा जांच कर रही है। पीएमसी 11,600 करोड़ रुपए से अधिक जमा के साथ देश के शीर्ष 10 सहकारी बैंकों में से एक है।

PunjabKesari

खाताधारकों ने किया था जमकर हंगामा
आपकों बता दे कि पिछले सप्ताह जब तीनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया था तब कोर्ट के बाहर पीएमसी बैंक के खाताधारकों ने जमकर हंगामा किया था। इतना ही नहीं जब आरोपियों के वकील अमित देसाई कोर्ट रूम से बाहर आ रहे थे तो पीएमसी बैंक के खाताधारकों ने उनकी कार का घेराव किया था।

आरबीआई गवर्नर से की बात
इससे पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पंजाब एवं महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक के ग्राहकों के पैसे और उनकी चिंताओं के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास से बात की थी।

वित्तमंत्री ने ट्वीट किया था, 'पीएमसी बैंक मामले पर आरबीआई गवर्नर से बात की। उन्होंने मुझे आश्वस्त किया कि ग्राहकों की चिंताओं को शीर्ष प्राथमिकता पर रखा जाएगा। मैं दोहराना चाहूंगी कि भारतीय वित्त मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों की चिंताओं को व्यापक रूप से दूर किया जाए।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News