पीएम मोदी 9 जनवरी को करेंगे इंटरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज का उद्घाटन

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2017 - 02:07 PM (IST)

नई दिल्लीः 9 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी देश के पहले इंटरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज का उद्घाटन करेंगे। गांधीनगर के गिफ्ट सिटी में बीएसई की सब्सिडियरी इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज पूरी तरह तैयार हो चुका है। एक्सचेंज शुरू होने के बाद गिफ्ट सिटी में कामकाज को और गति मिलेगी।

गुजरात इंटरनेशनल फिनटेक सिटी यानि गिफ्ट सिटी के 9 जनवरी का दिन खास होगा। उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएसई के इंटरनेशनल एक्सचेंज का उद्घाटन करेंगे। बीएसई यानि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज देश का पहला इंटरनेशनल एक्सचेंज होगा। जाहिर है कि ऑपरेशंस शुरू होने के बाद एक्सचेंज से जुड़े तमाम तरह के लोग और संस्थाएं गिफ्ट सिटी आएंगी।

गिफ्ट सिटी में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल ऑपरेशन के लिए कई कंपनियां और फाइनेंशियल संस्थान पहले ही आ चुके हैं। देश के 7 बड़े बैंक और कुछ इंश्योरेंस कंपनियां यहां अपना ऑपरेशन शुरू कर चुकी हैं। यहां इंटरनेशनल सेवाएं देने वाली कंपनियों को एसईजेड के सारे फायदे मिलने हैं। गिफ्ट सिटी के आकार का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यहां कुल 6 करोड़ 20 लाख स्क्वेयर फीट एरिया का डेवलपमेंट होना है।

पिछले दो वर्षो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट गिफ्ट सिटी के काम में काफी तेजी आई है। इतना ही नहीं 2017 के वर्ष में एनएसई और एमसीएक्स जैसे दो बड़े एक्सचेंज भी यहां से अपने इंटरनेशनल ऑपरेशन शुरू करने वाले हैं। इतना ही नहीं कई देश अपने एम्बेंसी ऑफिस भी यहां खोलना चाहते हैं। 2017 में रेसिडेंशियल प्रोजेक्ट्स का काम भी गिफ्ट सिटी में शुरू हो जायेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News