गरीबों का होगा मुफ्त इलाज, 15 अगस्‍त को PM मोदी लांच करेंगे आयुष्‍मान स्‍कीम!

Tuesday, Aug 14, 2018 - 11:09 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः 15 अगस्त को स्‍वतंत्रता दिवस के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले के प्राचीर से आयुष्‍मान भारत स्‍कीम लांच करने की घोषणा कर सकते हैं। स्कीम के तहत लगभग 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपए के इलाज की मुफ्त सुविधा दी जाएगी। केंद्र सरकार की इस स्‍कीम के तहत देश के लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा।



बनाए जाएंगे स्वास्थ्य मित्र
सूत्रों के मुताबिक देश के तमाम राज्‍यों में इस स्‍कीम के तहत 1 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च बीमा कंपनी वहन करेगी। वहीं इलाज का बिल 1 लाख रुपए से अधिक होने पर बिल का भुगतान ट्रस्‍ट करेगा। देश में इस स्‍कीम को लागू करने के लिए 23 राज्‍य सहमत हो गए हैं। इसके तहत देश भर में स्वास्थ्य मित्र बनाए जा सकते हैं, जो स्कीम के तहत लोगों का बीमा करवाने के साथ इलाज की सुविधा भी दिलाएंगे। इसके बदले स्‍वास्‍थ्‍य मित्र को एक निश्चित सैलरी के साथ इंसेंटिव भी मिलेगा। स्वास्थ्य मित्र ठीक उसी तरह होंगे जैसे जनधन योजना में बैंक मित्र लोगों का खाता खुलवाने के साथ-साथ बैंकिंग ट्रांजैक्शन कराते हैं। इस संबंध में मंत्रालय स्तर पर विचार-विमर्श चल रहा है।



क्‍या है आयुष्‍मान स्‍कीम
बता दें कि आयुष्‍मान भारत स्‍कीम की घोषणा बजट 2019 के दौरान की गई थी। इस स्‍कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी। इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा। कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित न रह जाए, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है। इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है। देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज कराया जा सकेगा। इस स्‍कीम से लगभग 50 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा।

Supreet Kaur

Advertising