पीएम मोदी ने तीन पेंशन योजनाएं शुरू की, मजदूरों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपए- ऐसे करें रजिस्ट्रेश

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2020 - 02:39 PM (IST)

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने किसानों, व्यापारियों और श्रमिकों के लिए तीन पेंशन योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन पीएम-श्रमयोगी मानधन स्कीम में है। 3 अगस्त तक करीब 44,27,264 लोग जुड़ चुके हैं। दूसरी ओर किसानों की योजना इसके आधे पर है। इस योजना के मुताबिक किसानों की उम्र 60 वर्ष पूरी होते ही हर महीने उनकों 3 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। पेंशन लेने वाले की अगर इस दौरान मौत हो जाती है तो 50 फीसदी धनराशि उसके जीवनसाथी को पेंशन के रुप में दी जाएगी।

PunjabKesari
बता दें कि पीएम मोदी ने इस योजना को साल 5 मार्च 2019 को गुजरात के गांधीनगर में शुरू किया था। इस योजना के लिए 15 फरवरी को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया था। दिहाड़ी और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को हर माह पेंशन देने की सबसे बड़ी स्कीम है। संगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति या कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO), नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) या राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ESIC) के सदस्य या आयकर का भुगतान करने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। यह योजना हर महीने 15,000 रुपये से कम कमाने वालों के लिए है। योजना देश के 42 करोड़ कामगारों को समर्पित है।

PunjabKesari

रजिस्ट्रेशन करवाने वाले टॉप-5 स्टेट
हरियाणा के श्रमिकों ने इस योजना में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन करवाया है। यहां अब तक 8,01,580 लोग इस स्कीम से जुड़ चुके हैं। दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश है, जहां 6,02,533 लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र है जहां के 5,84,556 लोग जुड़ चुके हैं। चौथे स्थान पर गुजरात जहां  3,67,848 श्रमिकों और पांचवें स्थान पर छत्तीसगढ़ है जहां से  2,07,063 लोगों ने नामांकन भरा है।

PunjabKesari
ये लोग उठा सकते है लाभ
घरों के काम करने वाली मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर इसका फायदा ले सकते हैं। उम्र के हिसाब से प्रिमियम 55 से 200 रुपये तक होगा। इतना ही पैसा सरकार देगी।

इन कागजातों की पड़ेगी जरूरत
आधार कार्ड, IFSC नंबर के साथ सेविंग या जनधन अकाउंट और मोबाइल नंबर। इसके तहत रजिस्ट्रेशन के लिए उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News