ईमानदार टैक्सपेयर्स के सम्मान में PM मोदी ला रहे हैं खास टैक्स प्रोग्राम, कल होगा लॉन्च

Wednesday, Aug 12, 2020 - 11:52 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्वतंत्रता दिवस से पहले पीएम नरेंद्र मोदी 13 अगस्त को एक नई टैक्स स्कीम लॉन्च करने वाले हैं। इस प्लेटफॉर्म का नाम होगा Transparent Taxation – Honoring the Honest यानी इस स्कीम के जरिए ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मान दिया जाएगा। पीएम मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह स्कीम लॉन्च करेंगे। इस समारोह में कई ट्रेड एसोसिएट्स, चैंबर्स ऑफ कॉमर्स, चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन और बड़े टैक्सपेयर्स होंगे। इनके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी, फाइनेंस और कॉरपोरेट अफेयर्स के अधिकारी शामिल होंगे। इसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य वित्त मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी शामिल होंगे। 

यह भी पढ़ें-  चीनी कम्पनी हुवावे और ZTE पर भारत में प्रतिबन्ध लगे, CAIT ने उठाई मांग

यह भी पढ़ें-  मिल मालिकों को राहत और लोगों को झटका देने की तैयारी में सरकार, महंगी होगी चीनी

इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा था कि टैक्सपेयर्स देश का निर्माण करते हैं और सरकार को उनके अधिकारों के लिए एक चार्टर पेश करना चाहिए। सीतारमण ने इस बात पर ज़ोर दिया था कि पीएम नरेंद्र मोदी देश के ईमानदार टैक्सपेयर्स को संबोधित करेंगे जिन्होंने देश के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है।

पीएम मोदी ने टैक्सपेयर्स का धन्यवाद किया था कि इनकी वजह से सरकार कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान गरीबों को मुफ्त अनाज बांट पाई। उन्होंने कहा था कि अगर सरकार ने मुफ्त अनाज बांटा है तो इसका श्रेय ईमानदार टैक्सपेयर्स को जाता है।

यह भी पढ़ें-  फ्रिज, AC-TV समेत 54 आइटम्स बेच रही सरकार, 31 अगस्त तक खरीदने का मौका 

टैक्स रिफॉर्म्स में क्या है खास?

  • प्लेटफॉर्म की लॉन्चिंग आगे टैक्स रिफॉर्म्स को बेहतर बनाएगा।
  • पिछले कुछ साल में CBDT ने कई टैक्स रिफॉर्म किए थे। इसमें कॉरपोरेट टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी करना शामिल था। वहीं नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए कॉरपोरेट टैक्स घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया। इसके साथ ही डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) भी हटा दिया गया।
  • पुराने टैक्स डिसप्यूट खत्म करने के लिए सरकार ने "विवाद से विश्वास एक्ट 2020" लॉन्च किया था। इसके तहत इनकम टैक्स से जुड़े मसलों को तेजी से सुलझाया जा रहा है।

कई हफ्तों से कर रहे थे बैठकें
पिछले करीब 3-4 हफ्तों से पीएम मोदी वरिष्ठ टैक्स अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इन बैठकों से वह इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि एक पारदर्शी टैक्सेशन की जरूरत है। इन बैठकों में आयकर रिटर्न को लेकर काफी चर्चा हुई है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी के नए प्रोग्राम का मुख्य फोकस इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स पर होगा।
 

jyoti choudhary

Advertising