PM किसान सम्मान योजना की तीसरी किस्त आज, किसानों के बैंक खाते में आएंगे 2000 रुपए

Thursday, Aug 01, 2019 - 12:30 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की तीसरी किस्त आज से किसानों के खातों में ट्रांसफर होनी शुरू होगी। यह इस साल की अंतिम किस्त होगी। अब तक देश के 6 करोड़ 15 लाख किसानों के बैंक खातों में पहली और दूसरी किस्त के 2-2 हजार रुपए भेजे जा चुके हैं।

24 फरवरी को हुई थी शुरुआत
बता दें कि इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के गोरखपुर से की थी। उसी दिन पहली किस्त भेजी गई थी, जबकि मार्च में दूसरी किस्त जानी शुरू हुई लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद गति धीमी हो गई थी। अब तक सिर्फ 6.15 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिला है। सरकार ने इसके लिए 80,000 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा है।

44 फीसदी किसानों को ही मिला फायदा 
केंद्रीय कृषि मंत्रालय के मुताबिक, राज्य सरकार के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से ज्यादातर किसान मोदी सरकार की इस स्कीम से अभी वंचित हैं। कई राज्यों में किसानों को राजनीतिक वजहों से अभी तक पैसा नहीं मिल सका है। दोनों सरकारों ने अपने यहां के किसानों के नाम केंद्र सरकार को नहीं भेजे। अभी तक इसका फायदा सिर्फ 44 फीसदी किसानों को ही मिल पाया है। पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप, चंडीगढ़ और सिक्किम जैसे राज्यों ने अभी तक केंद्र सरकार को किसानों की लिस्ट नहीं सौपी है। लिहाजा यहां के किसान स्कीम के लाभ से वंचित हैं।

Supreet Kaur

Advertising