सैन फ्रांसिस्को में अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि से मिले पीयूष गोयल, इन अहम मुद्दों पर हुई बात

Tuesday, Nov 14, 2023 - 01:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। सोमवार को पीयूष गोयल ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताइ से मुलाकात की। दोनों नेताओं की मुलाकात इंडो पैसिफिक इकॉनोमिक फ्रेमवर्क से इतर हुई। दोनों नेताओं की यह मुलाकात 30 मिनट चली और इस दौरान व्यापार के मुद्दे पर बात हुई। 

क्या है आईपीईएफ

बता दें कि पीयूष गोयल इंडो पैसिफिक इकॉनोमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रोसपेरिटी (IPEF) की बैठक में शामिल होने अमेरिका गए हुए हैं। आईपीईएफ का गठन अमेरिका ने साल 2022 में किया था, जिसमें

ऑस्ट्रेलिया, ब्रूनेई, फिजी, भारत, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम जैसे देश शामिल हैं। आईपीईएफ का गठन सदस्य देशों के बीच आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने, विकास को गति देने और हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि के उद्देश्य से हुआ था। आईपीईएफ में व्यापार, सप्लाई चेन, स्वच्छ अर्थव्यवस्था और निष्पक्ष अर्थव्यवस्था पर फोकस किया जाता है। 

अमेरिकी समकक्ष से मुलाकात करेंगे पीयूष गोयल

गोयल 13 से 16 नवंबर तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे। सोमवार को वह सैन फ्रांसिस्को पहुंचे, जहां वह एशिया पैसिफिक इकॉनोमिक कॉपरेशन (APEC) की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। पीयूष गोयल सैन फ्रांसिस्को में अमेरिका की कॉमर्स सेक्रेटरी (वाणिज्य मंत्री) जीना रेमंडो से भी मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं की बैठक में भारत और अमेरिका के बीच व्यापार बाधाओं को पहचानने, उन्हें दूर करने, निवेश बढ़ाने और तकनीक और इनोवेशन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बात होगी। दोनों नेताओं की बैठक में स्टार्टअप सिस्टम को बढ़ावा देने और इमर्जिंग तकनीक के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी बात होगी। 

पीयूष गोयल अपने अमेरिका दौरे में विभिन्न कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। साथ ही वह छात्रों, भारतीय मूल के लोगों और एंटरप्रेन्योर से भी मिलेंगे। पीयूष गोयल सिलिकॉन वैली जाएंगे और अमेरिकी कंपनियों को भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर, टेक्नोलॉजी और फिनटेक आदि के क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इससे पहले गोयल ने सिंगापुर के वाणिज्य मंत्री से भी मुलाकात की। 

jyoti choudhary

Advertising