पीयूष गोयल ने कहा, सामूहिक सोच के साथ स्वच्छ ऊर्जा मिशन पर काम कर रहा है भारत

Wednesday, Sep 09, 2020 - 06:50 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत एक सामूहिक सोच के साथ स्वच्छ ऊर्जा मिशन पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा और नयी प्रौद्योगिकियां निश्चित रूप से हमारे भविष्य को बेहतर बनायेंगी तथा दुनिया को स्वच्छ व जीवन के लिये बेहतर स्थान बनाने में मदद करेंगी। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) द्वारा आयोजित पहले विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए आठ सितंबर को ये टिप्पणियां कीं। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को इसकी जानकारी दी गयी।

गोयल ने कहा स्वच्छ ऊर्जा के साथ भारत के जुड़ाव के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हम एक सामूहिक सोच के साथ काम कर रहे हैं। विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग काम करने संबंधी प्रक्रियाओं को समाप्त किया जा रहा है और भावी पीढ़ियों के स्वच्छ भविष्य के लिये हम एक दूसरे को समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने कहा ऊर्जा के स्रोतों में शुद्धता के अलावा हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। हमें यह सुनिश्चित करना है कि हम सभी इसे पूरा करने में भाग लें और हमारे बच्चों के लिये बेहतर भविष्य सुरक्षित करें।

गोयल ने भारत में गैस आधारित अर्थव्यवस्था की शुरुआत करने के लिये धर्मेंद्र प्रधान के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा की गयी पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण बदलाव और परिवर्तनकारी पहल, देश को जीवाश्म ईंधन से नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की ओर जाने में मदद करेंगे।

कार्बन उत्सर्जन के स्तर को कम करने के लिये पेरिस में सीओपी -21 शिखर सम्मेलन के निर्णय को कई वर्षों में लिया गया सबसे महत्वपूर्ण सामूहिक निर्णय बताते हुए गोयल ने कहा यह सभी के स्वच्छ भविष्य के लिये सबसे महत्वपूर्ण सामूहिक निर्णय था। हमने दुनिया के स्वच्छ और बेहतर भविष्य की दिशा में काम करने का फैसला किया था, यह तय किया था कि प्रत्येक देश कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिये क्या करेगा और हम सामूहिक रूप से इस बात पर सहमत हुए थे कि जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटना सभी हितधारकों की वैश्विक जिम्मेदारी होगी।

rajesh kumar

Advertising