रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 31 मार्च से ट्रेनों में खानपान के सामानों पर नहीं होगी ओवरचार्जिंग

Saturday, Jan 05, 2019 - 11:26 AM (IST)

नई दिल्लीः ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। 31 मार्च से यात्रियों को खानपान का सामान खरीदते वक्त ज्यादा पैसा नहीं देने पडे़ंगे। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने निर्देश दिए हैं कि 31 मार्च तक सभी ट्रेनों में पीओएस मशीनें उपलब्ध कराई जाएं ताकि यात्री जब कोई खानपान का सामान खरीदें तो उसी मशीन से ही उन्हें बिल मिले। इस मशीन में हर सामान के लिए रेलवे की ओर से तय कीमत ही फीड की जाएगी। इस तरह से कर्मचारी चाहकर भी ओवरचार्जिंग नहीं कर सकेंगे।

नहीं देगी होगी टिप 
बैठक में तय किया गया कि यात्रियों को खानपान का सामान बेचने वाले जब मशीन से बिल देंगे तो उसी पर ‘नो टिप प्लीज’ भी लिखा होगा। रेलवे की परियोजनाओं की ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी। दो हजार रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई लगाने का कार्य भी जल्द किया जाएगा। रेलमंत्री ने अफसरों से कहा कि वे समयबद्ध तरीके से कार्य को पूरा करें।

ये लोग हुए मीटिंग में शामिल 
15 फरवरी तक 100 स्टेशनों पर 3डी म्यूजियम तैयार कर लिए जाएंगे और 68 स्टेशनों का रिडेवलपमेंट का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा। ये फैसले गुरुवार देर रात तक चली रेलवे बोर्ड के आला अफसरों की बैठक में लिए गए। रेलमंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में हुई इस बैठक में सभी जोन के रेलवे जनरल मैनेजर मौजूद थे जबकि सभी डीआरएम से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की गई।

बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि इसी माह के अंत तक सिंगल हेल्पलाइन नंबर तैयार हो जाएगा यानी सुरक्षा के अलावा अन्य सुविधाओं के लिए यात्रियों को सिर्फ एक ही नंबर पर कॉल करना होगा। रेलवे की आमदनी बढ़ाने के लिए यह भी तय किया गया है कि नॉन फेयर आमदनी पर जोर दिया जाएगा और इस वित्तीय साल के अंत तक रेलवे के सारे कबाड़ का निपटान कर दिया जाएगा यानी जीरो स्क्रैप बैलेंस होगा।

jyoti choudhary

Advertising