बारिश से हाल बेहाल, इस राज्य में 300 रुपए प्रति लीटर पैट्रोल के दाम

Saturday, Jul 30, 2016 - 12:50 PM (IST)

अगरतलाः देश के उत्तर-पूर्वी राज्य त्रिपुरा में कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण जरूरी चीजों के दामों में भारी उछाल आया है। इसकी वजह से यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण रोड़ ब्लॉक हो गए हैं आसाम-त्रिपुरा नैशनल हाइवे है, जो तेज बारिश के कारण डैमेज हो गया है। यहां ट्रक नहीं पहुंच पा रहे हैं। यही कारण है कि त्रिपुरा में पैट्रोल 300 और डीजल 150 रुपए प्रति लीटर मिल रही है।

आई.ओ.एल. भेजेगा फ्यूल टैंकर
सिविल सप्लाई मंत्री भानू लाल साहा ने कहा की हालात में सुधार होगा। वीरवार के बाद से त्रिपुरा में 180 से ज्यादा गाड़ियों ने एंट्री की है। इसमें से 20 गाड़ियों में पैट्रोल और 15 डीजल गाड़ियां थी। राज्य सरकार ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आई.ओ.एल.) से रोजाना के 100 फ्यूल टैंकर भेजने के लिए कहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र और आसाम में बीजेपी शासित सरकार होने के कारण ये परेशानी हो रही है।

हाइवे है पर फंसे ट्रक
आसाम-त्रिपुरा नैशनल हाइवे त्रिपुरा के लिए लाइफलाइन माना जाता है। आसाम-त्रिपुरा नैशनल हाइवे काफी समय से डैमेज था लेकिन इसका रिपेयर नहीं किया गया था। अब लगातार बारिश ने इसकी हालत ज्यादा खराब कर दी है। हाइवे पर कीचड़ और मिट्टी भर रखी है। हाइवे पर खाने के सामान से अन्य रोजमर्रा का सामान ले जा रहे ट्रक फंसे हुए हैं।

लोग प्रदर्शन पर उतरे
राज्य में लगातार बिगड़ते हालात के की वह से लोग अगरतला में प्रदर्शन कर रहे हैं। कुछ लोगों ने विरोध में टायर भी जलाए। राज्य में विपक्षी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भी विरोध करने वालों के समर्थन में आ गई है। पुलिस ने हालात काबू में करने के लिए 50 गिरफ्तारियां की हैं। कई स्कूलों ने बसों के लिए फ्यूल ना होने के कारण 3 दिन की छुट्टी घोषित कर दी है।

सरकार ने लागू किया ऑड-ईवन नियम
सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए फ्यूल के लिए ऑड-ईवन नियम लागू कर दिया है। मंत्री भानू लाल शाह ने कहा कि स्थिति में जल्द ही सुधार होगा। उन्होंने बताया कि 180 पैट्रोल के टैंकर और 15 डीजल के टैंकर त्रिपुरा आए हैं। हमने इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन से रोजाना 100 टैंकर भेजने के लिए कहा है। शाह ने इसके लिए केंद्र की बीजेपी सरकार को दोषी ठहराया। वहीं, बीजेपी ने मुख्यमंत्री माणिक सरकार को स्थिति काबू कर पाने में असफल रहने के लिए इस्तीफा देने के लिए कहा है।

Advertising