पैट्रोल पंप संचालकों ने दी हड़ताल की चेतावनी, ऑयल इंडस्ट्री के साथ बैठक आज

Tuesday, Jun 13, 2017 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्लीः 16 जून के बाद आपकी गाड़ियों में भरे जाने वाले पैट्रोल-डीजल की कीमत हर 24 घंटे में बदल जाया करेगी। लेकिन पैट्रोल पंप मालिक इस बड़े बदलाव के लिए किसी भी कीमत पर तैयार नहीं हैं और इसे बिना तैयारी के लिया गया नोटबंदी जैसा एक और फैसला बता रहे हैं। इस फैसले का विरोध करते हुए पैट्रोल पंप एसोसिएशन ने हड़ताल की धमकी दी है। इसे लेकर पैट्रोल पंप मालिकों की आज ऑयल इंडस्ट्री के साथ बैठक है।

सभी पैट्रोल पंपों पर नहीं है ऑटोमेशन
पैट्रोल पंप मालिक एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने बताया कि देश भर के सभी पंपों के पूरी तरह ऑटोमेशन में आए बिना यह कदम घातक होगा। बंसल ने कहा कि मैनुअली मशीन में नया रेट डालने की प्रक्रिया में पूरा एक घंटा लगता है। अब अंदाजा लगाइए कि जो लोग रात के 11.50 पर पैट्रोल डलवाने आएंगे, जो कि आमतौर पर थोक में डीजल लेने वाले ट्रक मालिक होते हैं, वह एक दिन पहले के रेट पर डीजल मांगेंगे जबकि रेट बदल चुका होगा। इससे रोज़ाना पैट्रोल पंप झगड़ों का अड्डा बन जाएंगे।

पश्चिमी देशों में है एेसा सिस्टम
बंसल ने बताया कि पश्चिमी देशों में भी यही सिस्टम है कि पैट्रोल-डीजल के रेट रोजाना रिव्यू होते हैं लेकिन वहां एम.आर.पी. सिस्टम होता है। जहां डीलर कंप्टीशन के हिसाब से रेट बढ़ा-घटा भी सकता है लेकिन यहां हम रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी दाम तय कर देती है और उस पर ही पेट्रो पदार्थ बेचने होते हैं। जाहिर है ऐसे में अगर सीधे कंपनी से पैट्रोल पंपों में रेट अपडेट नहीं होंगे तो मार्जिन मनी का भी नुकसान होगा।

Advertising