1 साल में सबसे ऊंची कीमत पर पेट्रोल, 74 रुपए के पार पहुंचे दाम

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 01:28 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं। कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के कारण पेट्रोल का रेट एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 12 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 74.66 रुपए हो गया, जो इस साल की सबसे ऊंची कीमत है। पिछले चार दिनों में पेट्रोल करीब 46 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। हालांकि डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
PunjabKesari
पैट्रोल की कीमतें
आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 74.66 रुपए प्रति लीटर है। ठीक एक साल पहले 25 नवंबर 2018 को राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 74.84 रुपए प्रति लीटर था। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नै में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 74.66 रुपए, 77.34 रुपए, 80.32 रुपए और 77.62 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

डीजल के दाम स्थिर
डीजल की कीमत दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बिना किसी बदलाव के क्रमश: 65.73 रुपए, 68.14 रुपए, 68.94 रुपए और 69.47 रुपए प्रति लीटर पर बनी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार इंटर कॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर बेंच मार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में इस महीने करीब तीन डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि हुई है।
PunjabKesari
और बढ़ सकते हैं दाम
अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में हो रही प्रगति और कच्चा तेल उत्पादक व निर्यातक देशों के समूह ओपेक द्वारा तेल के उत्पादन में कटौती आगे जारी रखने की सहमति की संभावनाओं से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख बना रह सकता है। सऊदी अरब की सरकारी कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर सितंबर में हुए हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जोरदार उछाल आया था, जिस कारण भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि देखने को मिली थी और अक्टूबर के आरंभ में पेट्रोल का भाव इस साल के सबसे ऊंचे स्तर पर चला गया था।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News