तेल की कीमतों में लगी आग, जानिए कितने बढ़े पैट्रोल-डीजल के दाम?

Thursday, Aug 24, 2017 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्लीः 16 जून से पूरे देश में पैट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव हो रहा है। लेकिन क्या आपने गौर किया कि 1 जुलाई से लेकर अब तक पैट्रोल-डीजल के दामों में कितनी बढ़ौतरी हुई है। 1 जुलाई से सरकारी तेल कंपनियों ने पैट्रोल के दाम में 5.64 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम में 3.72 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है। यानी पैट्रोल के दाम में 9% और डीजल में 7% की तेजी आई है।

1 जुलाई को ये थी कीमतें
इंडियन ऑइल कॉरपोरेशन के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में पैट्रोल 68.73 रुपए प्रति लीटर था और डीजल 57.05 रुपए प्रति लीटर। जबकि 1 जुलाई को पैट्रोल 63.09 रुपए अैर डीजल 53.33 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा था। बता दें कि पैट्रोल और डीजल को जी.एस.टी. के दायरे में नहीं रखा गया है। 
पैट्रोल पंप वाले भी परेशान
डायनामिक प्राइजिंग के बहाने की जा रही निरंतर मूल्यवृद्धि से ग्राहक तो खुश हो नहीं सकते पैट्रोल डीलर्स भी नाराज हैं। नई नीति लागू होने से पहले ही डीलर्स ने इसका विरोध किया था। पैट्रोल डीलर्स एसोसिएशंस इसे असुविधाजनक सिस्टम बता रही हैं। दरअसल हर दिन या दूसरे दिन घटने-बढ़ने वाले दाम पंप वालों के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं। अब रात 12 बजे की बजाए नए दाम सुबह 6 बजे से लागू करने होते हैं। जो पंप ऑटोमैटेड हैं वहां दाम बदलने के लिए तय समय पर कम्प्यूटर में बदले दाम फीड करना होता है। जबकि जो पंप ऑटोमैटेड नहीं हैं वहां पंप वालों को खुद एक-एक मशीन में पासवर्ड डालकर नया दाम फीड करना होता है। 

Advertising