एक महीने में पेट्रोल 7 रुपए और डीजल 5 रुपए हुआ सस्ता

Friday, Nov 23, 2018 - 04:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: पेट्रोल के दामों में लगातार गिरावट जारी है। आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 40 से 45 पैसे की कटौती हुई है। दिल्ली में पेट्रोल का भाव घटकर 75.57 रुपए प्रति लीटर हो गया। वहीं डीजल का भाव 70.56 रुपए लीटर हो गया। इससे पहले अक्तूबर में पेट्रोल के दाम करीब 83 रुपए और डीजल के दाम करीब 75 रुपए थे यानि एक महीने में पेट्रोल के दाम में 7 रुपए घटे।

जानिए क्यों घट रहे हैं पेट्रोल डीजल के दाम?
डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए की कीमत में सुधार लगातार जारी है। पिछले 22 दिन में डॉलर के मुकाबले रुपए की स्थिति में 3.35 रुपए का सुधार आया है। 31 अक्तूबर को एक डॉलर की कीमत 74.08 रुपए थी जोकि वीरवार को गिरकर 70.73 पर ट्रेड हुआ। इस लिहाज से पिछले 22 दिन में डॉलर के मुकाबले मजबूती हासिल करने वाली भारत की करेंसी इमर्जिंग मार्कीट्स में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। 

कच्चे तेल के दाम में कमी से आई मजबूती 
कच्चे तेल के दाम में कमी आने से रुपए को राहत मिली है। लंबे समय तक कमजोरी के बाद अब इसमें मजबूती का ट्रेंड शुरू हुआ है। इस महीने कच्चे तेल में 17 प्रतिशत की गिरावट के बाद विदेशी निवेशकों की भी भारत में दिलचस्पी बढ़ रही है। उन्हें लग रहा है कि तेल के सस्ता होने से भारत का चालू खाता घाटा बेकाबू नहीं होगा। सितम्बर क्वॉर्टर में भारतीय कम्पनियों के अच्छे रिजल्ट का भी उन पर पॉजीटिव असर हुआ है।

ब्रेंट क्रूड 25% से अधिक हुआ सस्ता
ब्रेंट क्रूड 3 अक्तूबर को 86.74 डॉलर प्रति बैरल के साथ 4 साल में सबसे महंगा हो गया था। उस लैवल से इसमें 25 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। अगले साल तेल की मांग कम होने के आसार दिख रहे हैं और इस बीच सऊदी अरब व रूस से इसकी सप्लाई बढ़ रही है। कच्चे तेल के सस्ता होने से देश के इम्पोर्ट बिल में कमी आएगी। इससे उन कम्पनियों को मदद मिलेगी, जिनके बिजनैस में इंपोर्ट का अच्छा कंट्रीब्यूशन है। इन कम्पनियों की ऑप्रेशनल कॉस्ट में कमी आ सकती है।
 

jyoti choudhary

Advertising