7-8 रुपए सस्ता हो सकता है पेट्रोल!

Thursday, Jan 03, 2019 - 11:41 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: आने वाले दिनों में पेट्रोल 7 से 8 रुपए और सस्ता हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक मार्च तक 15 प्रतिशत मैथेनॉल ब्लैंडेड पेट्रोल जल्द ही पेट्रोल पम्पों पर बिकना शुरू हो जाएगा। हालांकि इसके लिए अभी पेट्रोल पम्पों को जल्द से जल्द जरूरी बदलाव करना पड़ेगा। 

सूत्रों के अनुसार पम्पों पर बदलाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। यहां पर एक अतिरिक्त री-फिलिंग मशीन होगी। 45 दिनों में 50,000 पम्पों में बदलाव संभव है। नीति आयोग की अगले हफ्ते बैठक होगी जिसमें मैथेनॉल की उपलब्धता बढ़ाने पर चर्चा होगी। इस मुद्दे पर तेल कम्पनियों और सभी स्टैक होल्डर्स के साथ भी बैठक होगी।

तेल कंपनियां नहीं करेंगी नुक्सान की भरपाई
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों का कहना है कि पेट्रोल, डीजल पर दी गई एक रुपए प्रति लीटर की राहत से हुए नुक्सान की भरपाई करने का उनका कोई इरादा नहीं है। इस समय दोनों ईंधनों के दाम उनकी लागत के अनुरूप समान स्तर पर पहुंच गए हैं। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि हम किसी नुक्सान की भरपाई करने नहीं जा रहे हैं। इंडियन ऑयल समेत हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन को एक रुपए प्रति लीटर की सबसिडी देने से करीब 4,500 करोड़ रुपए का नुक्सान उठाना पड़ा है।

vasudha

Advertising