और महंगा होगा पेट्रोल-डीजल! क्रूड 61 डॉलर के पार, इस साल 18% तक हुआ महंगा

Tuesday, Feb 09, 2021 - 05:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इसका असर घरेलू स्तर पर भी पेट्रोल और डीजल के भाव पर देखने को मिल रहा है। देश में पेट्रोल और डीजल का भाव अपने रिकॉर्ड अलग-अलग शहरों में नॉर्मल पेट्रोल 98 रुपए प्रति लीटर और एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार बिक रहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि अगले एक महीने की बात करें तो ऐसी कई वजह हैं, जिससे क्रूड के भाव में और तेजी आ सकती है। क्रूड आगे 65 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल के भाव में भी राहत मिलने की उम्मीद कम है।

यह भी पढ़ें- हफ्ते में करना होगा 4 दिन काम और 3 दिन आराम, नया नियम लाने की तैयारी में सरकार!

क्रूड 61 डॉलर के पार
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च, कमोडिटी एंड करंसी, अनुज गुप्ता का कहना है कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए कई देशों में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो गया है। यह ग्लोबल इकोनॉमी के लिए अच्छे संकेत हैं। इससे इंडस्ट्रियल लेवल पर काम तेज होगा। निर्माण कार्य में भी तेजी आएगी। इन सबसे ​क्रूड की मांग अचानक से बढ़ेगी। एविएशन इंडस्ट्री से भी अब मांग बढ़ रही है। टूरिज्म इंडस्ट्री भी अब खुल रही है। इन सबसे क्रूड की मांग आगे बढ़ेगी। आने वाले 1 से डेढ़ महीने में क्रूड 65 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है। डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 60 डॉलर तक महंगा हो सकता है।

यह भी पढ़ें- EPFO के कर्मचारी घर बैठे अपडेट कर सकते हैं Date of Exit, फॉलो करें ये स्टेप

9 फरवरी के कारोबार में ब्रेंट क्रूड 61 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। वहीं डबल्यूटीआई क्रूड भी 58 डॉलर प्रति बैरल पर है। इसके भाव आगे और बढ़ने का अनुमान है। बता दें कि क्रूड 1 जनवरी से अबतक 18 फीसदी महंगा हो चुका है। वहीं सालाना आधार पर भी एक साल में इसमें 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

यह भी पढ़ें- GST के विरोध में 26 फरवरी को भारत बंद करेंगे व्यापारी, CAIT ने किया ऐलान

और महंगा होंगे पेट्रोल और डीजल!
पिछले एक साल में पेट्रोल की कीमतों में 15 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा का इजाफा हुआ है। 9 फरवरी को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 37 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ोत्तरी हुई है। एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह से क्रूड आउटलुक है, उस हिसाब से कह सकते हें कि तेल की कीमतों में राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। सरकार ड्यूटी कम करके ही इस पर राहत दे सकती है, जिसकी उम्मीद अभी कम है।

jyoti choudhary

Advertising