महंगाई की चौतरफा मार: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि, रसोई गैस भी हुई महंगी

Monday, Oct 01, 2018 - 11:43 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः तेल की आसमान छूती कीमतों के बीच 1 अक्तूबर को पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से वृद्धि दर्ज की गई है। राजधानी दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत में 0.24 पैसे प्रति लीटर तो वहीं डीजल की कीमत में 0.30 पैसे की वृद्धि दर्ज की गई है। ऐसे में, रविवार तक 83.49 रुपए प्रति लीटर की दर से मिलने वाला पेट्रोल अब 83.73 रुपए प्रति लीटर के दर पर मिलने लगा है। दूसरी तरफ, 74.79 रुपए प्रति लीटर की दर पर बिक रहा डीजल अब 75.09 रुपए प्रति लीटर की दर पर बिकने लगा है।

मुंबई में सोमवार को पेट्रोल में 0.24 पैसे और डीजल में 0.32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। अब मुंबई में पेट्रोल 91.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल 79.72 रुपए प्रति लीटर की दर पर मिलने लगा है।

दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़े सीएनजी-पीएनजी के दाम
केवल इतना ही नहीं, आपको सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) का उपयोग करने के लिए भी अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। दिल्ली में अब सीएनजी 1 रुपया 70 पैसा महंगा हो गया है तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसमें 1 रुपया 95 पैसा की बढ़ोत्तरी हुई है। इसी तरह, रसोई गैस में इस्तेमाल होने वाली पीएनजी के दाम में भी वृद्धि की गई है। दिल्ली में पीएनजी की कीमत में 1.30 रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) की बढ़ोत्तरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने रविवार की आधी रात से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

बिना सब्सिडी वाला घरेलू सिलेंडर 59 रुपए महंगा 
इसके अलावा, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में सोमवार से 59 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 2.89 रुपए की वृद्धि की गई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, रुपए में हो रहे उतार-चढ़ाव और अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बदलाव के चलते अब दिल्ली में सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 502.4 रुपए का मिलेगा। इसके अलावा सब्सिडी वाली घरेलू गैस की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी 2.89 रुपए प्रति सिलेंडर की वृद्धि हुई है। यह इजाफा जीएसटी के कारण हुआ है।

jyoti choudhary

Advertising