अडाणी की कोयला खान परियोजना के खिलाफ दायर याचिका खारिज

punjabkesari.in Tuesday, Aug 22, 2017 - 03:57 PM (IST)

मेलबर्नः भारत के प्रमुख खनन समूह अडाणी समूह की ऑस्ट्रेलिया स्थित कोयला खान परियोजना के खिलाफ स्थानीय समूह द्वारा दायर की गई एक याचिका को ब्रिस्बेन सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। इसके बाद 16.5 अरब डॉलर की इस विवादित परियोजना के रास्ते से एक और अवरोध हट गया है।

पैदा होंगे रोजगार
कार्मिकाइल कोयला खान परियोजना विश्व की सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक है। क्वींसलैंड और संघीय सरकार की ओर से मंजूरी के बाद इस पर इस साल से काम शुरु होगा। इस परियोजना के तहत 11 लाख घन मीटर की गाद निकाली जानी है जो पर्यावरण की दृष्टि से अहम ग्रेट बैरियर रीफ मरीन पार्क के करीब है। इसलिए यह परियोजना विवाद का विषय बन गई है क्योंकि स्थानीय पर्यावरण कार्यकर्ता इसका विरोध कर रहे हैं। हालांकि, कई पर्यावरण और राजनीतिक समूहों द्वारा निशाना बनाए जाने के बावजूद अडाणी समूह ने इस परियोजना को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई है जो आर्थिक समृद्धि और क्वींसलैंड के हजारों लोगों के लिए रोजगार सृजन करेगी।
PunjabKesari
स्थानीय लोग कर रहे हैं विरोध
इस साल मई में वानगान और जगलिनगोउ समूह के वकीलों ने अदालत में जिरह की थी कि अडाणी समूह को खनन का पट्टा देना गैर-कानूनी होगा क्योंकि प्रस्तावित कार्मिकाइल क्षेत्र से संबंधित मूल निवासी मालिकाना हक का मुद्दा सुलझाने के लिए उसने राज्य सरकार को पर्याप्त अवसर नहीं दिया है। इन समूहों का गैलीली बेसिन में प्रस्तावित इस खान क्षेत्र के मूल निवासी होने और इस पर मालिकाना हक का दावा है। हालांकि, अडाणी और राज्य सरकार का कहना है कि क्षेत्र के पारंपरिक मालिकों ने खान पर खनिज संसाधन कानून 1989 के नियमों के तहत कोई आपत्ति नहीं जताई है।      
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News