कम हुआ धोनी का रुतबा, पेप्सिको ने तोड़ा 11 साल पुराना करार

Monday, Aug 29, 2016 - 12:52 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के वनडे और टी20 क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का विज्ञापन जगत में रुतबा कम होता दिखाई दे रहा है। मशहूर कोल्ड ड्रिंक और स्नैक्स निर्माता कंपनी पेप्सिको ने धोनी के साथ 11 साल पुराना करार खत्म कर दिया है।

2005 में हुआ था करार
35 साल के क्रिकेटर पेप्सी कोला और लेज चिप्स के विज्ञापनों में नजर आते थे। पेप्सिको के साथ धोनी का करार 2005 में हुआ था। कंपनी के कुछ सबसे बड़े कैंपेन 'ओह यस अभी' और 'चेंज द गेम' में भी धोनी शामिल थे। पेप्सिको के वाइस प्रेजिडेंट (बेवरेजेज) विपुल प्रकाश ने बताया, 'पेप्सिको में विज्ञापन और मार्कीटिंग का फोकस हमारे प्रॉडक्ट्स को हीरो बनाना और हीरो को सेलिब्रेट करना है। अगर कोई सिलेब्रिटी हमारे प्रॉडक्ट्स को सेलिब्रेट करने के आइडिया को सूट करता है तो हमें उसे लेने में बहुत खुशी होगी।'

देश के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले खिलाड़ी
कंपनी ने हमेशा स्पोर्ट्स और बॉलीवुड के टॉप सिलेब्रिटी को ब्रैंड ऐंबेसडर बनाया है। फिलहाल विराट कोहली, रणबीर कपूर और परिणीति चोपड़ा पेप्सिको ब्रैंड के प्रॉडक्ट्स का विज्ञापन कर रहे हैं। फोर्ब्स मैगजीन की 2016 की जारी सूची के मुताबिक, एंडोर्समेंट के लिए 2.7 करोड़ डॉलर लेने वाले धोनी का शुमार दुनिया में सबसे ज्यादा फीस वसूलने वाले ऐथलीट में होता है। फोर्ब्स के अनुमान के मुताबिक, धोनी की सैलरी और प्रफेशनल अर्निंग्स 40 लाख डॉलर और एंडोर्समेंट से उनकी कमाई 2.70 करोड़ डॉलर है।

कमाई में धोनी को पछाड़ रहे विराट
इंडस्ट्री के एक एक्सपर्ट का कहना है कि इंडियन क्रिकेट के पोस्टर बॉय धोनी की चमक ऐडवर्टाइजर्स के बीच फीकी पड़ रही है। विराट कोहली के बारे में इंडस्ट्री की राय है कि प्रति दिन फीस के मामले में उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ दिया है। माना जा रहा है कि जहां कोहली एक दिन के लिए 2 करोड़ रुपए चार्ज कर रहे हैं, वहीं धोनी को फिलहाल हर दिन के लिए 1.5 करोड़ रुपए मिल रहे हैं।

Advertising