Festive Season में क्रेडिट कार्ड से लोग जमकर कर रहे shopping, UPI लेनदेन भी बढ़ा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 11:01 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस साल के फेस्टिव सीजन सेल्स के दौरान क्रेडिट कार्ड और पे-लेटर प्रोडक्ट्स जैसे क्रेडिट-बेस्ड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स के उपयोग में जोरदार वृद्धि देखी गई जबकि ट्रेंड पिछले साल के त्योहारी महीनों की तुलना में इस साल ट्रांजेक्शन की कुल संख्या में 35-50 फीसदी की बढ़ोतरी की ओर इशारा कर रहे हैं। भुगतान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा क्रेडिट कार्ड, ईएमआई और पे लेटर मोड के माध्यम से देखने को मिला।

रेजरेपे और अमेजन पे के आंकड़ें

रेजरपे के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर राहुल कोठारी ने कहा कि इस साल 3 से 12 अक्टूबर के बीच, हमारे प्लेटफॉर्म पर पिछले साल की तुलना में क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन में 106 फीसदी की वृद्धि और यूपीआई ट्रांजेक्शन में 60 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। ई-कॉमर्स दिग्गज की फिनटेक कंपनी अमेजन पे ने देखा कि लगभग 20 फीसदी खरीदारी ईएमआई के साथ की गई थी और 80 फीसदी ईएमआई ट्रांजेक्शन बिना कॉस्ट वाले थे। नो-कॉस्ट ट्रांजेक्शन में, ब्रांड कॉस्ट पर सब्सिडी देता है और कंज्यूमर किश्तों पर कुछ भी एक्स्ट्रा पेमेंट नहीं करते हैं। लोगों ने Amazon Pay के जरिए PlayStation 5 जैसे वीडियो गेम को नो-कॉस्ट EMI पर खरीदा।

यह भी पढ़ेंः Gold Silver Price Hike: फिर चढ़ने लगे सोने-चांदी के दाम, जानें आज कहां पहुंच गई कीमत

30% का इजाफा

अमेजन पे के चीफ एग्जीक्यूटिव विकास बंसल ने कहा कि चार में से एक से अधिक ग्राहकों ने (अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान) खरीदारी करने के लिए अमेजन पे इंस्ट्रूमेंट्स- अमेजन पे यूपीआई, अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड, अमेजन पे लेटर और अमेजन पे बैलेंस का उपयोग किया। उन्होंने कहा, इस बीच, रिचार्ज और बिल भुगतान के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग एक साल पहले की तुलना में 30 फीसदी बढ़ गया है।

यह भी पढ़ेंः Mukesh Ambani को झटका, अमीरों की लिस्ट में फिसले, $100 अरब क्लब से बाहर होने का खतरा

क्रेडिट कार्ड का यूज बढ़ा

पे-लेटर वाले प्रोडक्ट्स के अलावा, उद्योग के अंदरूनी सूत्रों ने इस वर्ष क्रेडिट कार्ड के अधिक उपयोग को भी देखा। बैंकों के लिए पॉइंट-ऑफ़-सेल टर्मिनल्स का डिप्लॉयर वर्ल्डलाइन इंडिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष शेख मोहिदीन ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में 53 फीसदी अधिक ट्रांजेक्शन के साथ क्रेडिट कार्ड के उपयोग में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई है। यह क्रेडिट कार्ड के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

RBI के आंकड़ें

केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त तक भारत में जारी किए गए क्रेडिट कार्ड की संख्या 105 मिलियन थी जबकि पिछले साल समान अवधि में ये आंकड़ा 91.2 मिलियन डॉलर का था। अगर बात ट्रांजेक्शन नंबर की करें तो अगस्त 2024 में 389 मिलियन देखने को मिले हैं, जो पिछले साल समान अवधि 290 मिलियन थे। ट्रांजेक्शन वैल्यू अगस्त 2024 में 1.6 लाख करोड़ रुपए रहा जो पिछले समान अवधि में 1.5 लाख करोड़ रुपए था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News