कोरोना काल में लोग जमकर कर रहे डिजिटल पेमेंट, जुलाई में UPI से हुआ रिकॉर्ड तोड़ ट्रांजैक्शन

Sunday, Aug 02, 2020 - 06:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी के कारण भारत में डिजिटल पेमेंट को काफी बढ़ावा मिला है। लोग जमकर डिजिटल ट्रांजैक्शन कर रहे हैं। यही कारण है कि जुलाई, 2020 में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payments Interface) से अब तक का सबसे अधिक कैश ट्रांजैक्शन हुआ है।

यह भी पढ़ें- ट्रेन में सफर करना होगा महंगा, प्राइवेट कंपनियां जितना चाहें उतना ले सकती हैं किराया

जून के मुकाबले जुलाई में यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट में 09 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। जुलाई में UPI के जरिए भारत में 149 करोड़ से अधिक ट्रांजैक्शन हुए, जिनमें दो लाख 90 हजार करोड़ से अधिक राशि की लेनदेन हुई। वहीं, जून में UPI के जरिए दो लाख 61 हजार करोड़ रुपए के ट्रांजैक्शन हुए थे। 

यह भी पढ़ें- नीति आयोग ने दिया इन 3 बैंकों के निजीकरण का सुझाव, जानिए कौन से हैं ये बैंक

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई, 2019 में UPI के तहत सिर्फ 82.2 करोड़ ट्रंजैक्शन हुए थे। इस साल जुलाई में 164 बैंकों ने अपने ग्राहकों को UPI की सुविधा दी। वहीं, जून में इन बैंकों की संख्या सिर्फ 155 थी।

यह भी पढ़ें- Apple का वेंडर चीन में बंद कर भारत में खोलेगा 6 प्लांट, 55 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

IMPS ट्रांजैक्शन में भी वृद्धि
UPI के अलावा जुलाई, 2020 में इमिडिएट पेमेंट सर्विस (IMPS) के जरिये होने वाले लेनदेन में भी 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जुलाई में IMPS के जरिए कुल 22.2 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए। इसके तहत दो लाख 25 हजार करोड़ रुपए के लेनदेन हुए। इसी तरह जुलाई में भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के ट्रांजैक्शन में भी बढ़ोतरी हुई और इस प्लैटफॉर्म के जरिए कुल 3707 करोड़ रुपए के कुल दो करोड़ ट्रांजैक्शन हुए। वहीं, जून में BBPS के जरिए 2969 करोड़ रुपए के 1.76 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए थे। BBPS के जरिए अधिकतर लोगों ने अपने टेलीफोन बिल, पानी, बिजली और गैस आदि के बिल का भुगतान किया।

jyoti choudhary

Advertising