कनाडा से होगी मटरों की बरसात, आयातकों को मिली मंजूरी!

Wednesday, Aug 22, 2018 - 11:19 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने आयातकों को राहत देते हुए 125 टन पीली मटर के आयात को मंजूरी दे दी है। इस साल की शुरुआत में विदेशी विक्रेताओं को किया गया अग्रिम भुगतान बचाने में मदद मिलेगी। भारत मुख्य रूप से कनाडा, यूक्रेन और फ्रांस आदि से मटर आयात करता है।

वित्त वर्ष 2016-17 तक कनाडा भारत का सबसे बड़ा निर्यातक था। उस वर्ष कनाडा ने भारत को कुल 20.2 लाख टन की खेप भेजी थी। भारतीय आयातकों ने सरकार से गुजारिश की थी कि उन्हें कम से कम उतनी मात्रा में मटर आयात की अनुमति प्रदान की जाए जिसके लिए उन्होंने विदेशी विक्रेताओं को अग्रिम भुगतान किया था।

डीजीएफटी ने छोटे आयातकों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए उनकी मांग के अनुरूप प्रति अनुबंध मटर के अधिकतम 125 टन (पूर्ण क्षमता वाले पांच कंटेनरों का वजन) या इससे कम आयात की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है, भले ही 25 अप्रैल से पहले अग्रिम भुगतान किया गया हो या न किया गया हो। डीजीएफटी ने स्पष्ट किया है कि उपयुक्त आवेदक अपने अनुबंधों के पंजीकरण और संवर्धन के लिए अपने संबंधित क्षेत्रीय अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। क्षेत्रीय अधिकारी आयातकों के अनुबंध के अनुसार मटर आयात की अनुमति प्रदान करने वाले क्षेत्रीय प्रमाणपत्र जारी करेंगे।

Supreet Kaur

Advertising