त्योहारी मौसम में Paytm भुगतान में 3.5 फीसदी का इजाफा

Thursday, Oct 26, 2017 - 02:00 PM (IST)

नई दिल्लीः मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म पेटीएम का कहना है कि 20 सितंबर से 20 अक्टूबर तक दिवाली सीजन के दौरान उसके प्लेटफॉर्म पर भुगतान की गतिविधि में साढ़े तीन गुणा की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस दौरान 1.6 अरब डॉलर से ज्यादा राशि का भुगतान किया गया।

कंपनी का कहना है कि इस त्योहारी मौसम के दौरान उसके प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतानों में 3.5 गुना की वृद्धि दर्ज की गई। लेन-देन में इस पूरी वृद्धि में फूड आउटलेट्स, परिवहन और ऑफलाइन रिटेलर्स ने सबसे ज्यादा योगदान किया है। इन क्षेत्रों में 60 प्रतिशत वृद्धि मझौले और छोटे शहरों से आई है। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और पुणे जैसे महानगरों में पहले ही पेटीएम के जरिए भुगतान का प्रचलन था, लेकिन अब जयपुर, अहमदाबाद, मैसुरु, विशाखापत्तनम और अन्य छोटे शहरों तथा कस्बों के स्थानीय विक्रेताओं ने भी पेटीएम को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है।

कंपनी के मुख्य संचालन अधिकारी किरण वसिरेड्डी ने कहा, पिछली कुछ तिमाहियों से मोबाइल से भुगतान करना एक आम प्रचलन हो गया है। सहूलियत और सुरक्षा की वजह से, लोग कार्डों और भुगतान के अन्य माध्यमों की जगह पेटीएम करना पसंद करते हैं। ऑफलाइन भुगतान में ज्यादा वृद्धि छोटे शहरों और कस्बों में होना प्रोत्साहन देता है। इसी वजह से एक महीने में 1.6 अरब डॉलर से ज्यादा राशि का लेन-देन किया गया है।

Advertising