Paytm ने LIC के साथ मिलाया हाथ, अब घर बैठे भर सकेंगे प्रीमियम

Wednesday, Nov 21, 2018 - 07:36 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: बीमा प्रीमियम भुगतान सेवा का विस्तार करते हुए डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने बीमा प्रीमियम भुगतान के लिए सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के साथ साझेदारी की है।

इन कंपनियों के साथ हुआ करार
कंपनी ने बुधवार को यहां जारी बयान में यह घोषणा करते हुए कहा कि इस साझेदारी के तहत ग्राहक अब एलआईसी बीमा प्रीमियम का भुगतान पेटीएम से कर सकते हैं। पेटीएम पर 30 से ज्यादा बीमा कंपनियों के प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। इन कंपनियों में एलआईसी, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ, रियालंस लाइफ, मैक्स लाइफ इन्श्योरेंस, एचडीएफसी लाइफ, टाटा एआईए, एसबीआई लाइफ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ, कैनरा एचएसबीसी लाइफ इन्श्योरेंस, श्री राम लाइफ और स्टार हेल्थ समेत अन्य कई बीमा कंपनियां शामिल हैं। कंपनी ने इस साल के अंत तक 3-4 करोड़ पॉलिसी प्रीमियम भुगतान का लक्ष्य रखा है।

भारत में करीब 36 करोड़ बीमाधारक
पेटीएम के मुख्य परिचालन अधिकारी किरण वी.सी.रेड्डी ने कहा कि देश में बीमा प्रीमियम का भुगतान ज्यादातर ऑफलाइन मोड से ही किया जाता है। उनकी कंपनी पेटीएम के जरिए लोगों को सरलता से ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान का बेहतर अनुभव प्रदान करने की कोशिश कर रही है। इसके लिए एलआईसी और अन्य बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी की गई है। उन्होंने कहा कि भारत का जीवन बीमा क्षेत्र पॉलिसी की संख्या के हिसाब से दुनिया में सबसे बड़ा है। भारत में करीब 36 करोड़ पॉलिसी हैं। इसके अगले पांच सालों में 12-15 प्रतिशत की वार्षिक विकास दर (सीएजीआर) से बढऩे की उम्मीद है। बीमा बाजार का मौजूदा आकार 5000 करोड़ डॉलर का है, जो एक दशक में चार गुना हो सकता है। पेटीएम का लक्ष्य इस मार्केट को तेज और सुविधाजनक बीमा प्रीमियम भुगतान सेवा प्रदान करना है।

shukdev

Advertising