पतंजलि पर हो सकती है कानूनी कार्रवाई, US में गलत दावों के साथ शरबत बेचने का आरोप

Monday, Jul 22, 2019 - 11:24 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। खबरों के मुताबिक अमेरिका में कंपनी के दो शरबत ब्रांड की बिक्री पर रोक लग सकती है। अमेरिकी खाद्य विभाग कंपनी पर केस दर्ज और तीन लाख डॉलर का जुर्माना लगा सकता है।

USFDA ने जारी की रिपोर्ट
कंपनी के दो शरबत ब्रांड पर अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) ने आहार और औषधि संबंधी अलग-अलग दावे पाए हैं। यूएसएफडीए ने इस संबंध में एक रिपोर्ट भी जारी की है। विभाग ने रिपोर्ट में कहा है कि कंपनी द्वारा भारत में बेचे जाने के लिए तैयार किए गए दो शरबत उत्पादों पर लगे लेबल पर ‘‘अतिरिक्त औषधीय एवं आहार संबंधी दावे’’ पाए गए जबकि अमेरिका निर्यात किए जाने वाली बोतलों पर ऐसे दावे कम थे। घरेलू और अमेरिकी बाजारों में ‘बेल शरबत’ और ‘गुलाब शरबत’ के लेबल पर औषधीय और आहार संबंधी दावे अलग-अलग हैं।

अमेरिका में कानून ज्यादा सख्त
यूएसएफडीए ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि निर्यात किए जाने वाले और भारत में बिकने वाले उत्पादों के लिए कंपनी अलग-अलग उत्पादन और पैकेजिंग करती है। अमेरिका के खाद्य सुरक्षा कानून भारतीय कानूनों की तुलना में ज्यादा सख्त हैं। विभाग कंपनी के खिलाफ आपराधिक मुकदमा कर सकता है। इसके अलावा कंपनी के अधिकारियों को तीन साल की सजा हो सकती है।

 
 

Supreet Kaur

Advertising