बाबा के प्रॉडक्ट्स उड़ाई FMCG कंपनियों की नींद

Monday, Dec 28, 2015 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्लीः पतंजलि ब्रैंड के तहत कन्जयूमर प्रॉडक्ट्स सेगमेंट में कदम रखने वाले योग गुरु रामदेव ने देश की बड़ी कन्जयूमर गुड्स कंपनियों के टॉप मैनेजमेंट की नींद उड़ा दी है। पतंजलि ब्रैंड कई कैटिगरीज में बड़ी कंपनियों के प्रॉडक्ट्स को टक्कर दे रहा है।

बिस्कुट बनाने वाली ब्रिटानिया के एमडी वरुण बेरी ने कहा कि उन्होंने खुद पतंजलि बिस्कुट्स को परखा है। देश की बड़ी एफएमसीजी कंपनियों में शुमार डाबर के चीफ एग्जिक्युटिव सुनील दुग्गल भी पतंजलि के प्रॉडक्ट्स को ताकतवर मानते हैं।

फ्यूचर ग्रुप के फूड और एफएमसीजी प्रेसिडेंट देवेन्द्र चावला ने पिछले सप्ताह हरिद्वार में पतंजलि के 150 एकड़ में बने फूड पार्क का दौरा किया था। फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार और फूड बाजार स्टोर्स में पतंजलि के प्रॉडक्ट्स बेचे जा रहे हैं।

एक प्रमुख पर्सनल केयर फर्म के हेड ने बताया कि उनके पैरंट्स पतंजलि के प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जबकि उनकी कंपनी भी उसके जैसा प्रॉडक्ट बनाती है। उन्होंने कहा, ''मेरे घर में ही पतंजलि कॉम्पिटिशन दे रहा है।''

चावला ने बताया, ''हम देख रहे हैं कि मिडल क्लास के साथ ही रईस कस्टमर्स भी पतंजलि के प्रॉडक्ट्स खरीद रहे हैं। पतंजलि के साथ एक फायदा यह है कि ग्राहक इसके प्रॉडक्ट्स को आयुर्वेद की सोच के साथ खरीदते हैं। यह केवल एक प्रॉडक्ट तक सीमित नहीं है। कस्टमर्स एक साथ कई कैटिगरीज में खरीदारी कर लेते हैं। यह ट्रेंड अन्य एफएमसीजी कंपनियों के साथ नहीं देखा जाता।''

डाबर का मुकाबला च्यवनप्राश और शहर जैसे प्रॉडक्ट्स में पतंजलि के साथ है। दुग्गल ने कहा, ''बाबा रामदेव इस इंडस्ट्री में एक नए व्यक्ति हैं और इस वजह से उनके बारे में अनुमान लगाना मुश्किल है। हमें उनके साथ अलग तरीके से निपटना होगा।''

Advertising