ट्रेन टिकट करवाते समय बतानी होगी नागरिकता

Tuesday, Mar 08, 2016 - 12:37 PM (IST)

जयपुरः अब यात्रियों को रेल टिकट लेते समय नागरिकता भी बतानी होगी। किस-किस देश के नागरिक ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं यह भी चार्ट में दर्ज होगा। भारतीय नागरिकों को सिर्फ भारतीय लिखना होगा। जबकि अन्य सभी को पासपोर्ट नंबर या फिर देश का कोड नंबर भी दर्ज कराना होगा। इसे तत्काल प्रभाव से इसे लागू कर दिया गया है। अभी तक रेलवे विदेशी पर्यटकों के नाम पर पासपोर्ट देखकर कर टिकट काट देता था, कोई डाटा रिकॉर्ड नहीं रखता था।

अब पासपोर्ट नंबर या देश का कोड नंबर और देश की नागरिकता दर्ज की जाएगी। यानी जिसके यहां विदेशियों की ज्यादा आवभगत होगी, वहां का विकास थोड़ा और ज्यादा होगा। इसमें राजस्थान के शहरों का काफी फायदा होगा। जयपुर को स्वर्णिम त्रिकोण (दिल्ली-आगरा-जयपुर) का बहुत ज्यादा फायदा होगा।

इसके यह फायदे होंगे
पसंद: रेलवे आसानी से जान सकेगा कि विदेशी नागरिक कहां जाने के लिए, किस ट्रेन में यात्रा करना ज्यादा पसंद करते हैं। किस रूट पर सबसे ज्यादा विदेशी चलते हैं।

पर्यटन: रूटों पर विदेशी सैलानियों के यात्रा के आंकड़े से रेलवे पर्यटन बढ़ाने के लिए और क्या सुविधाएं उपलब्ध कराए, आसानी से जान सकेगा ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

सुरक्षा: अब चंद सैकेंड में पता चलेगा कि किस देश का नागरिक किस ट्रेन में कहां से कहां के लिए यात्रा कर रहा है। खुफिया विभाग को भी राष्ट्रीय स्तर का डाटा मिल जाएगा, जिससे विश्लेषण कर उनकी पुख्ता सुरक्षा कर सकेंगे।

त्वरित कार्रवाई: किसी भी गड़बड़ी पर विदेशी नागरिक का पासपोर्ट नंबर सर्वर पर डाला जाएगा और तुरंत उसके बारे में जानकारी मिल जाएगी कि वह इस समय कहां से कहां के लिए यात्रा कर रहा है। तुरंत सहायता दी जा सकेगी।

Advertising