रेल मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान, 2-3 दिनों में रेलवे स्टेशन के काउंटर से टिकट कर पाएंगे बुक

Thursday, May 21, 2020 - 03:32 PM (IST)

नई दिल्लीः रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देशभर के लोगों को एक बड़ी राहत देते हुए मंगलवार को 200 स्पेशल नॉन एसी ट्रेनों की सेवाओं को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी। इन ट्रेनों के लिए गुरुवार से बुकिंग भी शुरू हो गई है। इस बीच रेलमंत्री ने बताया कि शुक्रवार से ट्रेन टिकटों की बुकिंग देशभर में लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर पर शुरू होगी। वहीं, अगले दो-तीन दिनों में कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर जाकर यात्री काउंटर रिजर्वेशन करा सकेंगे। इस संबंध में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है।

रेल मंत्री ने जानकारी दी कि दोपहर 12 बजे तक वेबसाइट पर 73 ट्रेनें बुकिंग के लिए उपलब्ध थीं। अब तक 149025 टिकटें बुक की जा चुकी हैं। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का जिक्र करते हुए रेलमंत्री गोयल ने कहा कि बुधवार तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से करीब 5 लाख प्रवासी मजदूर अपने घर लौट चुके हैं। ये हमारे लिए काफी चुनौती भरा मिशन था लेकिन सरकार इसमें कामयाब हुई। पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन इस मिशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

गोयल ने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने में यूपी सरकार काफी एक्टिव दिखी. मध्य प्रदेश, बिहार ने भी अच्छा काम किया। ओडिशा और बंगाल ने और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग की थी लेकिन चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण फिलहाल वहां रेल सेवा रोकी गई है. 23 मई के बाद दोबारा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें इन दोनों राज्यों में चलने लगेंगी।

jyoti choudhary

Advertising