2017 में यात्री वाहनों की बिक्री 7-9% बढ़ेगी: फिच

Sunday, Dec 04, 2016 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्लीः वैश्विक रेटिंग एजेंसी 'फिच' के अनुसार 2017 में भारत में यात्री वाहनों की बिक्री 7 से 9 प्रतिशत बढऩे की उम्मीद है। इसमें भारतीय रिजर्व बैंक की उदार मौद्रिक नीति और ईंधन की कम कीमत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। 

एजेंसी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा, ‘‘अप्रैल-सितंबर 2016 में सालाना आधार पर 12.3 प्रतिशत की वृद्धि को देखते हुए उम्मीद है कि यात्री वाहनों की बिक्री में 7-9 प्रतिशत की वृद्धि होगी। ग्राहकों के बढ़ते भरोसे, नए मॉडलों के पेश होने और दिल्ली-एनसीआर में डीजल कारों की बिक्री पर लगी पाबंदी हटने से ऐसा होने की संभावना है।’’

रिपोर्ट के अनुसार देश में बड़े मूल्य के नोटों के बंद होने से केवल लक्जरी कारों की बिक्री प्रभावित होगी क्योंकि अघोषित आय का छोटी कार, दोपहिया वाहन या वाणिज्यिक वाहन खरीदने में बहुत कम उपयोग होता है। एेसे में एक बार बाजार में नकदी की स्थिति सामान्य होने पर इनकी बिक्री में स्थिरता आ जाएगी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वस्तु एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) के मौजूदा स्वरूप में इसे लागू करने से कीमतों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि यह अभी की मौजूदा कर दरों के अनुरूप ही है।
 

Advertising